ऋषि सुनक कौन है? Rishi Sunak Biography in Hindi - Techno Preet

Share:

Rishi Sunak Biography in Hindi : नमस्कार दोस्तों, "Techno Preet" ब्लॉग में आपका स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे इंग्लैंड के भारतीय मूल के सांसद और प्रधानमंत्री पद के लिए प्रबल दावेदार ऋषि सुनक की जीवनी (Rishi Sunak Biography) के बारे में. ऋषि इस वक्त इंग्लैंड की राजनीति में सबसे लोकप्रिय और काबिल राजनेता के तौर पर देखे जा रहे हैं। आज हम जानेंगे ऋषि सुनक का जीवन परिचय (Rishi Sunak Wikipedia in Hindi)


ऋषि के इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बनने की संभावना से भारत में भी एक प्रकार का उत्साह देखने को मिल रहा है। ब्रिटिश कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य ऋषि सुनक अपनी शानदार राजनैतिक पारी के जाने जाते रहे हैं। इनका व्यक्तित्व बहुमुखी और प्रभावशाली है। ऋषि सुनक का प्रधानमंत्री बनना लगभग तय है। क्या आप ऋषि सुनक का जीवन परिचय जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 


Rishi Sunak Biography in Hindi

ऋषि सुनक का जीवन परिचय ( ऋषि सुनक कौन है, जीवनी, निक नेम, माता, पिता, भैया, पत्नी, बच्चे, जन्म तारीख, उम्र, जाति, धर्म, नागरिकता, नेट वर्थ, परिवार, शिक्षा, राजनीतिक कैरियर, ब्रिटेन के वित्तमंत्री) Rishi Sunak Biography hindi (caste religion wife networth, age, height, family, nick name, family, wife, date of birth, education, political career, political parties, profession)


ऋषि सुनक का जीवन परिचय | Rishi Sunak Biography in Hindi


नाम : ऋषि सुनक

माता पिता : यशवीर और ऊषा 

भाई बहन : संजय और राखी

पत्नी : अक्षता मूर्ति

बच्चे : 2

जन्म : 12 मई 1980

जन्मस्थान : इंग्लैंड

उम्र : 42

शिक्षा : एमबीए

पेशा : पॉलिटीशियन, बिजनेसमैन

पार्टी : कंजर्वेटिव पार्टी

नागरिकता : ब्रिटिश

धर्म : हिंदू

जाति : ब्राह्मण

कद : 5.7”

आंखों का रंग : काला

नेट वर्थ : 3.1 बिलियन पौंड के करीब


ऋषि सुनक का जन्म और प्रारंभिक जीवन | Rishi Sunak Early Life


ऋषि का जन्म बारह मई, 1980 को इंग्लैंड में हुआ था। इनका परिवार एक पंजाबी हिंदू परिवार है। ऋषि के पिता का नाम यशवीर और माता का नाम उषा है। ऋषि के पिता पेशे से एक सामान्य चिकित्सक हैं। इनकी मां उषा प्रोफेशन से एक फार्मासिस्ट हैं। ऋषि अपने तीन भाई बहनों में सबसे बड़े हैं। इनके भाई का नाम संजय और बहन का नाम राखी है। ऋषि के दादा दादी भारत के पंजाब से तालुक रखते थे। 


ऋषि सुनक का परिवार | Rishi Sunak Family


ऋषि सुनक के परिवार में उनके माता पिता के अलावा दो भाई बहन हैं। ऋषि ने अक्षता मूर्ति से शादी की है एवं इनके दो बच्चे हैं। ऋषि के पिता का नाम यशवीर है और माता का नाम ऊषा है। उनके भाई का नाम संजय और बहन का नाम राखी है। ऋषि सुनक शादीशुदा है और उनकी पत्नी का अक्षता मूर्ति है। वह दो बच्चों के पिता है। 


ऋषि सुनक की शिक्षा | Rishi Sunak Education


ऋषि की प्रारंभिक शिक्षा विनचेस्टर कॉलेज से हुई है। ये एक बॉयज बोर्डिंग स्कूल है। इसके बाद उन्हीं लिंकन कॉलेज में दाखिला लिया। साल 2006 में ऋषि सुनक ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया।


ऋषि सुनक की शादी और संतान | Rishi Sunak Wife-Children


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के प्रबल दावेदार ऋषि सुनक की पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति है। इन दोनो की दो बेटियां हैं। अक्षता भारत के अमीरों में से एक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी हैं। गौरतलब है कि ऋषि और अक्षता स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान मिले थे।


ऋषि सुनक का राजनीति से जुड़ा जीवन | Rishi Sunak Political Career 


ऋषि के राजनीति से जुड़े सफर की शुरुआत वर्ष 2014 में हुई थी। इन्होंने इसी साल ब्रिटेन की संसद में पहली बार कदम रखा था। आगे चल कर साल 2015 में ऋषि ने रिचमंड से आम चुनाव को लड़ा और बहुमत से जीत दर्ज की। फिर सांसद के रूप में इन्होंने वर्ष 2015-2017 के बीच ने कई चयन समितियों के सदस्य के तौर पर काम किया। साल 2017 के चुनावों में ऋषि को फिर से एक बड़ा बहुमत मिला और उन्हें रिचमंड से सांसद के रूप में चुन लिया गया। इसके बाद उन्हें तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्रेजरी का मुख्य सचिव नियुक्त किया। साल 2019 में ऋषि ने आम चुनावों में एक बार फिर एक बड़ी जीत दर्ज की और सांसद के रूप में चुने गए।  ऋषि सुनक अपने करियर के शीर्ष पर तब पहुंचे जब 2020 में उन्हें ब्रिटेन के फाइनेंस मिनिस्टर के तौर पर चुना गया था।


ब्रिटेन के वित्तमंत्री के रूप में ऋषि सुनक | Rishi Sunak as UK Finance Minister


ऋषि सुनक ने महामारी के कठिन दौर में वित्तमंत्री की कुर्सी संभाली थी। इन्होंने अपना पहला बजट 11 मार्च 2020 को सामने रखा था। महामारी के वक्त देश की मदद के लिए इन्होंने कई बड़ी घोषणाएं भी की थी। 2021 में ऋषि ने अपना तीसरा बजट पेश किया था। इसमें उन्होंने स्वास्थ्य अनुसंधान पर फोकस किया।


ऋषि सुनक की संपत्ति एवं कमाई | Rishi Sunak Net Worth


ऋषि सुनक इंग्लैंड के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। इन्होंने राजनीति और बिजनेस से काफी धन कमाया है। बात इनकी मौजूदा नेटवर्थ की करें तो ये 3.1 बिलियन पौंड के करीब की है।


अंतिम बात


आशा करते हैं कि आपको पता चल गया है कि ऋषि सुनक कौन है? हमने आपको इस आर्टिकल में ऋषि सुनक का जीवन बताया है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। 


ये भी पढ़े:

- उर्फी जावेद की बायोग्राफी

- मिस इंडिया सिनी शेट्‌टी की बायोग्राफी

- सीएम भगवंत की पत्नी डा. गुरप्रीत कौर की बायोग्राफी


FAQs


प्रश्न: क्या ऋषि सुनक भारतीय हैं?

उत्तर- नही।


प्रश्न: ऋषि सुनक भारत से कैसे जुड़े हैं?

उत्तर- इनके दादा दादी भारतीय थे।


प्रश्न: ऋषि सुनक किस धर्म को मानते हैं?

उत्तर- हिन्दू।


प्रश्न: ऋषि सुनक की पत्नी कौन हैं?

उत्तर- अक्षता मूर्ति।

No comments