प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी कैसे अपडेट करें | PM Kisan Yojana KYC Update 2022 - पूरी जानकारी हिंदी में

Share:

PM Kisan KYC Update 2022 in Hindi : केंद्र सरकार की पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना के तहत अगर आपके खाते में भी 2000 रूपए की तीन किस्तें आती है तो इस बार 12वीं किस्त आपके खाते में नहीं आएगी। PM Kisan योजना की बारहवीं किस्त जल्द जारी होगी। लेकिन उसके लिए किसानों को केवाईसी (PM Kisan KYC Update 2022 in Hindi) करवाना बहुत जरूरी है। 


आज के इस आर्टिकल में हम Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के बारे में विस्तार से जानेंगे, पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी अपडेट कैसे करें (PM Kisan KYC Update in Hindi)


बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए KYC करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। किसानों द्वारा KYC पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से करवाया जा सकता है। इस पोस्ट के माध्यम से आपको PM Kisan KYC Update 2022 से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी। 


PM Kisan Samman Nidhi Yojana kya hai in Hindi

किसान सम्मान निधि ई-केवाईसी अपडेट (PM Kisan Samman Nidhi Yojana e-KYC in Hindi) के बारे में जानने से पहले पीएम किसान योजना क्या है? (PM Kisan Samman Nidhi Yojana kya hai in Hindi), रजिस्ट्रड किसान कैसे चेक करें स्टेटस, किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में....


पीएम किसान योजना क्या है | PM Kisan Samman Nidhi Yojana kya hai in Hindi


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana kya hai in Hindi) यानी पीएम किसान योजना, केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए शुरू की गई है। केंद्र सरकार ने उन किसानों की आर्थिक रूप से मदद करने की शुरुआत की है, जो पैसों की कमी के चलते कभी-कभी खेती नहीं कर पाते हैं। 


पीएम किसान योजना के तहत, छोटे और सीमांत किसानों को 3 किस्तों में सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। हर दो महीने में एक बार 2000 रूपए किसानों के खातों में डाले जाते हैं। जिसको लेकर केंद्र सरकार द्वारा ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। 


पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana in Hindi) के तहत जिन किसानों द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाया गया था, उनको 12वीं किस्त ई-केवाईसी (PM Kisan Samman Nidhi Yojana e-KYC in Hindi) करवाने के बाद ही मिलेगी। इसलिए आप को ई-केवाईसी जरूर करवा लेनी चाहिए।


पीएम किसान केवाईसी अपडेट कैसे करें | PM Kisan KYC Update 2022 in Hindi


केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि सरकार द्वारा 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। वह सभी किसान जो निर्धारित तिथि तक केवाईसी नहीं करवाते हैं, उनको आगे की किस्त की राशि नहीं प्रदान की जाएगी। 


PM Kisan KYC Update 2022 in Hindi

केवाईसी करवाने से ना केवल किसानों द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है, बल्कि अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है। वह सभी किसान जो E-KYC करवाना चाहते हैं वह PM किसान योजना के आधिकारिक portal के माध्यम से करवा सकते हैं। केवाईसी CSC केंद्र के माध्यम से भी करवाया जा सकता है। किसानों द्वारा केवाईसी करवाने से प्रणाली में पारदर्शिता आएगी।


पीएम किसान योजना केवाईसी अपडेट का उद्देश्य क्या है


पीएम किसान योजना केवाईसी अपडेट (PM Kisan Samman Nidhi Yojana e-KYC Update in Hindi) का मुख्य उद्देश्य पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों का केवाईसी अपडेट करवाना है। जिससे कि उनको आने वाली किस्तों का लाभ पहुंच सके। वह सभी किसान जो अपना केवाईसी अपडेट नहीं करवाएंगे, उनको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा। 


इस प्रक्रिया से प्रणाली में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सकेगी। इसके अलावा किसान सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनेंगे। यह प्रक्रिया किसानों के जीवन स्तर को सुधारने में भी कारगर साबित होगी। क्योंकि सरकार के पास सभी किसानों का सही ब्यौरा होगा। जिससे कि सरकार किसानों को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करेगी।


PM Kisan KYC Update करने की ऑनलाइन प्रक्रिया


● सबसे पहले पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

● ऑफिशियल वेबसाइट पर फॉर्मर कॉर्नर में “e-Kyc Option “ पर क्लिक करें।

● अब आपकी screen पर एक नया page खुल कर आएगा।

● इस पेज पर आपको अपना mobile number तथा आधार card number दर्ज करना होगा।

● अब आपको get OTP के विकल्प पर click करना होगा।

● इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। जिससे आपको OTP box में दर्ज करना होगा।

● अब आपको submit के विकल्प पर click करना होगा।

● इस प्रकार आप पीएम किसान योजना के अंतर्गत ई केवाईसी update करवा सकेंगे।


सीएससी केंद्र के माध्यम से केवाईसी अपडेट करवाने की प्रक्रिया


◆ सर्वप्रथम आपको अपने नजदीकी CSC केंद्र में जाना होगा।

◆ अब आपको CSC केंद्र संचालक को पीएम किसान योजना के अंतर्गत केवाईसी UPDATE करने से संबंधित जानकारी प्रदान करनी होगी।

◆ सीएससी केंद्र संचालक द्वारा मांगे गए सभी दस्तावेज आपको जमा करने होंगे।

◆ फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको CSC संचालक को प्रदान करनी होगी।

◆ इस प्रकार आप सीएससी केंद्र के माध्यम से केवाईसी update करवा सकेंगे।


रजिस्ट्रड किसान कैसे चेक करें स्टेटस


अगर आप पढ़े लिखें हैं तो आपको पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana kya hai in Hindi)  के बारे में पता होगा। साथ ही आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में भी पता होगा। योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आप योजना से जुड़ी जानकारी के साथ-साथ अपने खाते का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं, यहां पर आप ये भी चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में कितनी किश्ते आ गई हैं। इसके अलावा आप यहां पर अपने फार्म में सुधार भी कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं कैसे चेक करें स्टेटस....


● सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल बेवसाइट पर जाना है।

● वेबसाइट पर जाने के लिए यहां इस लिंक https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक कर सकते हैं

● यहां पर आपको नीचे दाई ओर Formers Corner के नाम से एक बॉक्स दिखेगा।

● इसमें आपको Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

● जैसे ही आप इसे क्लिक करेंगे एक नया पेज खुलेगा।

● हां आपको अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी।

● इसके बाद Get Report पर क्लिक करना होगा।

● आपके सामने पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी।

● यहां पर आप अपने पूरे गांव की लिस्ट निकाल सकते हैं, जो पीएम किसान योजना के पात्र हैं।


प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं


पीएम किसान स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत आसान है। पात्र किसान गांवों के पटवारी, राजस्व अधिकारी या किसी भी नामित अधिकारी या एजेंसी के जरिए इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप चाहें तो नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या पीएम किसान की वेबसाइट से खुद भी इस स्कीम के लिए अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं


ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया


◆ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।

◆ वेबसाइट के दाहिने साइड में आपको 'Farmers Corner' दिखेगा।

◆ अब  आपको 'New Farmer Registration' का ऑप्शन दिखेगा।

◆ 'New Farmer Registration' पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

◆ नए पेज पर आपको आधार नंबर और कैप्चा कोड डालने के बाद 'Click here to continue' पर क्लिक करना होगा।

◆ अब आपको रूरल फार्मर और अर्बन फार्मर में से उचित विकल्प का चुनाव करना होगा।

◆ उचित विकल्प के चुनाव के साथ नया पेज खुलेगा।

◆ नए पेज पर राज्य, जिला, उप-जिला, प्रखंड और गांव के नाम को ड्रॉप डाउन लिस्ट से चुनना होगा।

◆ इसके बाद मांगे गए विवरण को भरकर आप अपना फॉर्म पूरा भर सकते हैं।


किसानों के खातों में कब-कब आती है पीएम किसान योजना की किस्त


PM Kisan Yojana के तहत किसानों को पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दिया जाता है। वहीं, दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दिया जाता है, जबकि तीसरी किस्त की राशि 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच खातों में ट्रांसफर की जाती है। 


अब किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान योजना की 12वीं किस्त आनी है। 2022 में दूसरी किस्त का पैसा 1 सितंबर 2022 को किसानों के खाते में जमा किए जाने की उम्मीद है। इसलिए 12वीं किस्त का पैसा पाने के लिए किसान ई-केवाईसी जरूर करवाएं।


अंतिम बात


दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको प्रधानमंत्री किसान योजना के बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आप पीएम किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको ई-केवाईसी जरूर अपडेट करवाना होगा। ई-केवाईसी अपडेट करवाने के बाद ही अगली किस्त आपके खाते में आएगी। 


अब आप समझ गए हैं कि प्रधानमंत्री किसान योजना क्या है, पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं, स्टेटस कैसे चेक करें, PM Kisan Yojana के लिए ऑनलाइन ई-केवाईसी अपडेट कैसे करें। पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है। 


उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बेहद पसंद आएगी। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आए तो इस सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को जरूर लाइक करें।

No comments