कौन है सीएम भगवंत मान की पत्नी डा. गुरप्रीत कौर | Dr. Gurpreet Kaur Biography in Hindi

Share:

Bhagwant Mann Wife Dr Gurpreet Kaur Wikipedia in Hindi : पंजाब के मुख्यमंत्री सरदार भगवंत मान वीरवार को डा. गुरप्रीत कौर के साथ दूसरी शादी करने वाले हैं। डा. गुरप्रीत कौर (Dr Gurpreet Kaur) का नाम सोशल मीडिया पर आने के बाद हर कोई Google पर उनके बारे में सर्च कर रहा है कि कौन है डा. गुरप्रीत कौर? (Dr Gurpreet Kaur Biography in Hindi)

Dr. Gurpreet Kaur Biography in Hindi

लोग यह जानना चाहते हैं कि डा. गुरप्रीत कौर कौन हैं और कहांं की रहने वाली हैं। यह शादी भगवंत मान की मां और बहन ने तय किया है। डा. गुरप्रीत कौर हरियाणाा के पिहोवा की रहने वाली हैं। शादी की रस्‍में वीरवार को सीएम हाऊस में होंगी। डा. गुरप्रीत कौर पेशे से डाक्‍टर हैं। इस पोस्ट में डा. गुरप्रीत कौर के बारे में पूरी जानकारी देंगे हिंदी में....


डा. गुरप्रीत कौर का निजी जीवन | Dr. Gurpreet Kaur Wikipedia in Hindi


नाम : डा. गुरप्रीत कौर

पिता का नाम : इंद्रजीत सिंह नत

माता का नाम : राजिंदर कौर

चाचा का नाम : एडवोकेट गुरविंद्र जीत सिंह नत

जन्म स्थान  : हरियाणा के पिहोवा

जन्म : वर्ष 1990

शिक्षा : एमबीबीएस

कॉलेज : एमएस इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंच रिसर्च, मुलाना हरियाणा

पेशा : डॉक्टर

उम्र : 32 साल (2022 तक)

धर्म : सिख

लंबाई : 5 फुट 5 इंच

वजन : 68 किलो

शादी की तारीख : 7 जुलाई 2022


कौन हैं भगवंत मान की पत्नी डा. गुरप्रीत कौर | Dr. Gurpreet Kaur Biography in Hindi


डा. गुरप्रीत कौर (Dr. Gurpreet Kaur Wikipedia in Hindi) पेशे से एक डॉक्टर हैं। वह पंजाब के मुख्यमंत्री स. भगवंत मान की पत्नी बन रही हैं। इसीलिए वह सोशल मीडिया पर चर्चाओं में हैं। भगवंत मान और डा. गुरप्रीत कौर की शादी को लेकर पूरी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई है। 


Dr. Gurpreet Kaur Biography in Hindi

डा. गुरप्रीत कौर (Dr. Gurpreet Kaur)  मूलरूप से हरियाणा के पिहोवा की रहने वाली हैं, लेकिन यह भी पता चला है कि वह हाल में पंजाब के पटियाला जिले के राजपुरा में रहती हैं। उनके पिता इंद्रजीत सिंह नत पिहोवा खंड के गांव मदनपुर गांव के पूर्व सरपंच हैं। वह अब परिवार सहित पंजाब के मोहाली में रहते हैं।


जानकारी के अनुसार, डा. गुरप्रीत कौर तीन बहनें हैं। दो बड़ी बहनें यूएसए और आस्ट्रेलिया में रहती हैं। गुरप्रीत कौर के चाचा एडवोकेट गुरविंद्र जीत सिंह नत ने पिछले महीने ही आम आदमी पार्टी ज्वाइन की थी। उन्होंने 1991 में पिहोवा विधानसभा से आजाद चुनाव लड़ा था। वह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री हरमोहिंद्र सिंह चट्ठा के भी नजदीकी थे। लेकिन बाद में उन्होंने कांग्रेस छोड़कर आम आदमी पार्टी का दामन थामा था।


डा. गुरप्रीत कौर (Dr Gurpreet Kaur Biography in Hindi) का भगवंत मान के घर काफी दिनों से आना-जाना था। डा. गुरप्रीत कौर की सीएम भगवंत मान की बहन मनप्रीत कौर से काफी जान पहचान थी और वे दोनों साथ-साथ शापिंग आदि के लिए भी जाती थीं।


भगवंत मान की मां हरपाल कौर को भी डा. गुरप्रीत कौर पसंद थी। मनप्रीत कौर और हरपाल कौर ने ही डा. गुरप्रीत कौर और भगवंत मान की शादी तय की। मां और बहन के कहने के बाद भगवंत मान शादी के लिए तैयार हो गए। 


भगवंत मान का पहली पत्नी से हुआ है तालाक


पहली पत्नी इंदरप्रीत कौर के साथ भगवंत मान

बता दें कि भगवंत मान की पहली पत्नी इंदरप्रीत कौर से 2015-16 में तलाक हो गया था। उनके दो बच्‍चे बेटा दिलशान और बेटी सीरत हैं। बताया जाता है कि इंदरप्रीत कौर चाहती थीं कि भगवंत मान राजनीति छोड़ दें। दरअसल राजनीति में सक्रियता के कारण भगवंत मान परिवार को समय नहीं दे पाते थे। इंदरप्रीत कौर अपने बच्‍चाें के साथ अमेरिका में रह रही हैं। भगवंत मान ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली थी तो उनके दोनों बच्‍चे भी पहुंचे थे।

 

FAQ


प्रश्न: सीएम भगवंत मान की पत्नी का नाम क्या है?

उत्तर- डा. गुरप्रीत कौर।


प्रश्न: डा. गुरप्रीत कौर कहां की रहने वाली है?

उत्तर-  डा. गुरप्रीत कौर मूलरूप से हरियाणा के पिहोवा की रहने वाली हैं


प्रश्न: डा. गुरप्रीत कौर की उम्र कितनी है?

उत्तर- डा. गुरप्रीत कौर की उम्र 32 साल है।


प्रश्न: डा. गुरप्रीत कौर भगवंत मान से कितने साल छोटी है?

उत्तर- 16 साल


प्रश्न: डा. गुरप्रीत कौर के पिता का क्या नाम है?

उत्तर- डा. गुरप्रीत कौर के पिता का नाम इंद्रजीत सिंह नत है।


अंतिम बात


दोस्तों, ये है सीएम भगवंत मान की होने वाली पत्नी डा. गुरप्रीत कौर का जीवन परिचय (Dr. Gurpreet Kaur Biography in Hindi), जिसमें हमने डा. गुरप्रीत कौर के जीवन से जुड़ी हर जानकारी आपके साथ सांझा की हैं। 


उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो सोशल मीडिया पर इसे जरूर शेयर करें।

No comments