Apple किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है - पूरी जानकारी हिंदी में

Share:

Apple Company Ka Malik Kaun Hai in Hindi : क्या आप जानते हैं कि Apple किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है। अगर आप ये नही जानते हैं तो इस पोस्ट में आपको Apple कंपनी के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। 


Apple Company Ka Malik Kaun Hai in Hindi

दुनिया में मोबाइल फोन में आईफोन एक ऐसा ब्रांड है, इसका जब भी कोई नया फोन मार्केट में लॉन्च होता हैं तो लेने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ जाती है। लेकिन ज्यादातर लोगों से जब एपल कंपनी के मालिक के बारे में पूछा जाता है तो उनको जवाब नही आता है या उन्हें पता ही नही होता है। 


आईफोन (Iphone) रखने या एपल के बारे में जानने वालों को लिए ये पोस्ट लिख रहे हैं। क्या अपने कभी सोचा है कि Apple कंपनी किस देश की है और इसका मालिक कौन है। आज इस पोस्ट में हम एप्पल (Apple) कंपनी की पूरी कहानी विस्तार से बताएंगे, जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए....


Apple किस देश की कंपनी है


एप्पल (Apple) एक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है। जिसे अमेरिका से ही ऑपरेट किया जाता है। इसका मेन ब्रांच Cupertino और California में स्थित है। एप्पल (Apple) कंपनी को भले ही शुरुआत में बहुत सारे समस्याओं को सामना करना पड़ा, परेशानियों से जूझ़ने के बाद आज यह कंपनी ऊंचाईयों पर पहुंची है। 


एप्पल (Apple) दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी के रूप में मानी जाती है। इस कंपनी की शुरुआत अप्रैल 1976 में कर दी गई थी। इस कंपनी को एप्पल कंप्यूटर के साथ लंच किया गया है। एप्पल प्रोडक्ट का ऑपरेटिंग सिस्टम IOS है। जो केवल एप्पल (Apple) के प्रोडक्ट में ही यूज किया जाता है। 


एप्पल (Apple) कंपनी Mobile, ipad, teblet, ipod मीडिया, macbook laptop, apple watch, apple tv और airpods इत्यादि प्रोडक्ट बनाती है। इस कंपनी की शुरुआत के पीछे एक मुख्य उदेश्य था कंप्यूटर निर्माण करना...


Apple कंपनी का मालिक कौन है


एप्पल (Apple) कंपनी के मालिक Steve Jobs हैं। स्टीव जॉब्स का का जन्म 24 फरवरी 1955 में सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ। स्टीव एक अमेरिकी नागरिक हैं और स्टीव का पूरा नाम स्टीवन पॉल जॉब्स हैं।


आपको बता दें कि एप्पल (Apple) कंपनी की नींव 1 अप्रैल 1976 को Steve Jobs, Steve Wozniak और Ronald Wayne ने मिलकर रखी थी। 5 अक्टूबर 2011 को स्टीव जॉब्स की मौत हो गई थी। जिसके बाद टिम कुक को एप्पल (Apple) का मालिक बनाया गया। 


इस समय वर्तमान में टिम कूक ही एप्पल कंपनी का मालिक और इस कंपनी का CEO है। स्टीव जॉब्स की मेहनत और सोच से आज उनकी कंपनी पूरी दुनिया में ऊंचारियों पर है। आज तक कोई कंपनी एप्पल (Apple) का मुकाबला नही कर पाई है।


एप्पल (Apple) कंपनी की कब और कैसे शुरूआत हुई


दुनिया में एप्पल (Apple) कंपनी की शुरूआत करने वाले स्टीव जॉब्स का जन्म 24 फरवरी 1955 में कैलिफोर्निया के सेनफ्रांसिस्को शहर में हुआ था। स्टीव की मां बिना शादी के मरं बनी थी, इसलिए इनका जन्म होने के बाद किसी और को गोद देने का फैसला लिया गया और इन्हें पाउल व कालरा ने गोद लिया। स्टीव की मां चाहती थी कि जो भी लोग स्टीव को गोद लें वे पढ़े-लिखे हो।


Apple Company Ka Malik Kaun Hai in Hindi

जबकि कालरा एक एकन्टेन्ट और पैलिक एक मकैनिक थे। दोने ने अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी नही की थी। फिर भी उन्होंने स्टीव की मां से वादा किया कि स्टीव को किसी भी चीज का कमी नही होंने देंगे। स्टीव 1961 में अपने नए परिवार के साथ कैलिफोर्निया के माउंटेंनव्यू रहने आ गए। स्टीव के पिता ने अपने घर चलाने के लिए एक गैरेज खोला। यही से स्टीव की पढ़ाई शुरू किया। 


स्टीव जॉब्स बचपन से बहुत ही तेज थे। उनका मन ज्यादा इलेक्टिक चीजों में लगता था। इनकी तेज दिमाग के चलते स्कूल टीचर इनको और भी बड़ी क्लास में डालना चाहते थे, लेकिन उनके माता-पिता चाहते थे कि उनकी पढ़ाई शुरू से ही 13 साल की उम्र में उनकी दोस्ती स्टीव वोजनियाक से हुई। इनका भी दिमाग स्टीव जॉब्स के जैसे ही तेज था और इलेक्ट्रॉनिक चीजों में ज्यादा मन लगता था। 


स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद स्टीव ने कॉलेज में एडमिशन करवाया। कॉलेज की फीस ज्यादा थी। उसके माता-पिता भी मुश्किल से घर चलाते थे। इसलिए स्टीव ने कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। इसके बाद उन्होंने कैलीग्राफी की क्लास जॉइन की। उस समय स्टीव के पास ज्यादा पैसे नही थे। इसलिए वह अपे दोस्त के घर जमीन पर सोते थे और अपना खर्च चलाने के लिए कोकाकोला के बोतल बेचना शुरू किया। वे 7 मील पैदल चलकर राधा-कृष्ण मंदिर जातें थे क्योंकि वहां फ्री का खाना मिलता था।


स्टीव जॉब्स और उनके दोस्त स्टीव वोजनियाक ने एक कंप्यूटर बनाने का फैसला किया। उन्होंने यह कंप्यूटर बनाने कार्य स्टीव के गैरेज में ही किया। जिसका नाम Apple रखा। उन्होंने कुछ सामान बेचकर यह कंप्यूटर बनाया था। यह कंप्यूटर छोटा और अच्छा था। इसलिए इसे काफी पसंद किया गया। इस कंप्यूटर को बेचकर उन्होंने लाखों डॉलर कमाए। 


लेकिन जब कंपनी का घाटा हुआ तो इसका इल्जाम स्टीव जॉब्स पर लगाया गया। जिसकी वजह से उनको 17 सितंबर 1985 को कंपनी से निकाल दिया गया। इसके बाद स्टीव जॉब्स काफी निराश हो गए। लेकिन उन्होंने हार नही मानी, खुद की कंपनी की स्थापना की। जिसका नाम नेस्ट रखा। लेकिन इस कंपनी ने ज्यादा नाम नही कमाया। फिर स्टीव ने इस कंपनी को सॉफ्टवेयर कंपनी में बदल दिया। जिससे स्टीव की जिंदगी ही बदल गई। 


इससे स्टीव जॉब्स में बहुत पैसा कमाया। इसके बाद स्टीव ने 10 मिलियन डॉलर में एक ग्राफिक कंपनी ही खरीद ली। जिसका नाम द पिक्सल रखा था। लेकिन वही दूसरी और एप्पल कंपनी घाटे में चल रही थी। इसके बाद एप्पल कंपनी ने 477 मिलियन डॉलर में नेक्स्ट कंपनी को खरीद लिया और फिर जिस कंपनी से स्टीव जॉब्स को निकाला गया था। उसी एप्पल कंपनी में स्टीव जॉब्स CEO बन गए। इसके बाद एप्पल कंपनी भी धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगी और वही एप्पल कंपनी दुनिया के सबसे बड़ी कंपनियों में गिनी जाती है।


Apple कंपनी क्या-क्या बनाती है


आपने एप्पल (Apple) कंपनी के आईफोन और लैपटॉप के बारे में तो बहुत सुना होगा, लेकिन आज हम बताएंगे कि एप्पल (Apple) कंपनी क्या-क्या प्रोडक्ट बनाती है। इनमें से कुछ पॉपुलर हैं और कुछ प्रोडक्ट फेल भी हुए हैं। 


ये हैं एप्पल के पॉपुलर प्रोडक्ट

- Iphone

- Ipad

- Mac.

- Apple Watch

- Apple TV

- AirPods


ये हैं एप्पल के फेल हुए प्रोडक्ट

- Apple Newton

- Apple Pippin

- Apple eMate

- Round Mouse

- The U2iPod

- Power Mac G4 Cube

- Macintosh TV

- Lisa

- Fire Wire


FAQ


प्रश्न : Iphone का मालिक कौन है?

उत्तर- आईफोन यानि एप्पल कंपनी का मालिक स्टीव जब्स है


प्रश्न : Apple की स्थापना कब हुई?

उत्तर- एप्पल की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज़्निएक और रोनाल्ड वेन की थी


प्रश्न : Apple कंपनी का मुख्यालय कहां हैं?

उत्तर- एप्पल कंपनी का मुख्यालय क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में मौजूद हैं।


प्रश्न : एप्पल कहां की कंपनी हैं?

उत्तर- आईफोन एक अमेरिकन कंपनी है


प्रश्न : Apple के संस्थापक कौन है?

उत्तर- Steve Jobs, Ronald Wayne और Steve Wozniak


अंतिम बात


अब आप जान गए हैं कि एप्पल (Apple) कंपनी किस देश की है और इसका मालिक कौन है। उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको बेहद पसंद आएगी। 


अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे आगे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। फिर भी अगर आपके मन में कोई प्रश्न है या कुछ पूछना चाहते हैं तो आप हमें कॉमेंट कर सकते हैं।

No comments