दसवीं के बाद क्या करें | कौन सा सब्जेक्ट ले | 10th Ke Baad Kya Kare - Techno Preet

Share:

10th Ke Baad Kya Kare : अक्सर छात्र और छात्राओं के मन में एक सवाल होता है कि दसवीं के बाद क्या करें? दसवीं कक्षा पास करने के बाद कई विषय होते हैं, जिसमें से हमें एक विषय चुनना होता है और दसवीं के बाद विद्यार्थी, जो विषय लेता है, वहीं विषय उसके भविषय की नींव होती है। आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट लें? (10th ke baad konsa subject Le)


दसवीं के बाद छात्र-छात्राएं जल्दबाजी में अधूरी जानकारी होने के कारण कोई भी विषय ले लेते हैं, जिसमें उनकी रूचि नहीं होती है। लेकिन बाद में उस विषय में ज्यादा दिलचस्पी न होने के कारण अच्छे अंक नही आ पाते हैं और भविष्य भी खराब हो जाता है। ऐसे में बच्चे का भविषय बनाने के लिए सही विषय का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए बच्चे को पता होना चाहिए कि दसवीं के बाद क्या करें? (10th ke baad kya kare)


10th Ke Baad Kya Kare


अगर आपने भी 10वीं की परीक्षा पास कर ली है या करने वाले है तो आपके मन में भी यही सवाल चल रहा होगा कि, 10th Ke Baad Kya Karu या 10th के बाद कौन सा सब्जेक्ट लें, जिससे मेरा भविष्य सुरक्षित हो जाए और मैं अपने क्षेत्र में सफलता हासिल कर पाऊं। जिससे मुझे समाज में एक अलग पहचान मिल सके। तो अगर आपको भी नहीं पता की 10th Ke Baad Course कौन-कौन से होते है व दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए, तो आज आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े....


दसवीं के बाद क्या करें | 10th Ke Baad Kya Kare


भारत में लगभग सभी राज्यों में 10वीं कक्षा तक एक समान विषय ही पढ़ाए जाते है और जैसे ही हम 10वीं कक्षा पास कर लेते है। उसके बाद हमें सभी विषयों में से किसी एक विषय को चुनना होता है, जो हमारे करियर के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय होता है। 10th पास करने के बाद आमतौर पर 3 सब्जेक्ट (विषय) होते है, जिनमे से किसी एक का चयन करना होता है।


● Science (विज्ञान)

● Commerce (वाणिज्य)

● Arts (कला)


Read More


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी कैसे अपडेट करें

Insurance क्या होता है, इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं - पूरी जानकारी हिंदी में

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर (JE) कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में


हम जिस विषय का चयन करते है, उनका अध्ययन हमें कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं तक करना होता है। इन्ही विषयों के आधार पर हम कक्षा 12वीं पास करने के बाद अपनी कॉलेज की पढाई करते है। चलिए थोड़ा विस्तार से जानते है कि 10 Class Ke Baad Konsa Subject Le या किस विषय में दसवीं के बाद करियर विकल्प अच्छा होता है।


1. विज्ञान विषय (Science) 


साइंस एक ऐसा विषय (स्ट्रीम) है, जो लगभग सभी विद्यार्थियों की पहली पसंद होती है। लेकिन कुछ छात्रों की इंग्लिश कमजोर होने के कारण वो साइंस विषय को नहीं चुनते हैं। अगर आप आगे चलकर डॉक्टर या इंजीनियर बनना चाहते है तो आपको साइंस फ़ील्ड चुननी पड़ेगी। साइंस का सिलेबस थोडा ज्यादा मुश्किल होता है, हालांकि आपके पास State Board या CBSE पैटर्न चुनने का विकल्प होता है।


Science में 3 तरह के ग्रुप होते है, जो आपको निचे बताये गए है-


◆ PCM (Physics, Chemistry, Math) – नॉन मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए।

◆ PCB (Physics, Chemistry, Biology) – मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए।

◆ General Group (PCMB) – Physics, Chemistry, Math, Biology


10th के बाद अगर आपको मेडिकल फ़ील्ड जैसे- MBBS, BAMS, BHMS, B.Pharmacy, D.Pharmacy आदि में जाना है, तो साइंस फ़ील्ड में हमे Physics, Chemistry, Biology (PCB) ग्रुप लेना पड़ेगा। अगर आपको 10th Ke Baad Engineering करनी है तो Physics, Chemistry, Math (PCM) ग्रुप सिलेक्ट करना होगा। PCM ग्रुप वाले इंजीनियरिंग के अलावा और भी कई क्षेत्रो में जा सकते है। हां आपको बता दें कि, General Group (PCMB) वाले स्टूडेंट दोनों फ़ील्ड Medical Field और Engineering Field में जा सकते है। इसमें आगे ओर भी कई प्रकार के विकल्प खुलते हैं।


2. वाणिज्य विषय (Commerce) 


कॉमर्स (Commerce) एक ऐसा विषय है, जो 10th क्लास के बाद काफी विद्यार्थियों द्वारा लिया जाता है। कॉमर्स वाला विद्यार्थी Business, Finance, Accounts आदि में जा सकता है। जिन स्टूडेंट को अकाउंटिंग और फाइनेंस क्षेत्र में रूचि है, उनके लिए कॉमर्स फ़ील्ड सबसे अच्छी है और अगर आप CA बनना चाहते है तो आपके लिए कॉमर्स फ़ील्ड बेस्ट है। अगर आप सोच रहे है की कॉमर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है तो कॉमर्स के पाठ्यक्रम में आपको ये विषय पढ़ना होते है।


◆ अकाउंटिंग

◆ बिज़नेस स्टडीज

◆ मैथ्स/इंफॉर्मेटिव प्रैक्टिस (IP)/अर्थशास्त्र

◆ हिंदी एवं इंग्लिश


11वीं एवं 12वीं कक्षा कॉमर्स विषय से करने के बाद आगे चलकर आप B.Com, M.Com, BBA, MBA जैसी प्रोफेशनल कोर्स के साथ ग्रेजुएशन भी पूरा कर सकते है। साथ ही बैंकिग की एग्जाम (IBPS, SBI PO/Clerk) के लिए भी कॉमर्स स्ट्रीम सबसे बेहतर विकल्प है।


3. कला विषय (Arts) 


आर्ट्स स्ट्रीम भी एक अच्छा विषय होता है। अगर आपको कला के क्षेत्र में अपना करियर बनाना है तो आपके लिए आर्ट्स फ़ील्ड बेहतर विकल्प है। जो विद्यार्थी गवर्नमेंट जॉब (सरकारी नौकरी) के लिए Competitive Exam (प्रतियोगी परीक्षा) की तैयारी करना चाहते है, उनके लिए आर्ट्स फील्ड सबसे अच्छी और बेहतर है।


आर्ट्स में आम तौर पर इंग्लिश, हिस्ट्री, जियोग्राफी, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, अर्थशास्त्र आदि विषय होते है। आर्ट्स से 12वीं पास करने के बाद आप सरकारी नौकरी की तैयारी के अलावा भी कई सारे करियर विकल्प को चुन सकते है जैसे- फैशन डिज़ाइनिंग, होटल मैनेजमेंट एंड इवेंट मैनेजमेंट, मास कम्यूनिकेशन एंड जर्नलिज्म आदि।


10th Ke Baad Kya Kare


शायद अब आपको समझ आ गया होगा कि 10वीं के बाद कौन सा विषय लेना चाहिए, लेकिन अगर आप इन सभी विषयों को छोड़कर किसी अन्य फील्ड में जाना चाहते है तो आप 10th के बाद डिप्लोमा कोर्स या Professional Course भी कर सकते है, जिसमें-


● वोकेशनल

● पॉलिटेक्निक

● आईटीआई (ITI)


1. वोकेशनल विषय (vocational courses)


अगर आप दसवीं के बाद अपना कोई रोजगार शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए वोकेशनल सब्जेक्ट आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होने वाला है। वोकेशनल कोर्स करने के बाद आपको संबंधित काम के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी। जिसके बाद आप आसानी के साथ अपना रोजगार शुरू कर दी है। वोकेशनल कोर्स को ऑक्यूपेशनल और टेक्निकल कोर्स भी कहते है। इस कोर्स में ट्रेनिंग, इंस्ट्रक्शन और क्लासेज से आपको सिखाया/पढ़ाया जाता है। दसवीं के बाद वोकेशनल के कुछ कोर्स-


1. Insurance & Marketing

2. Animation

3. Public Administration

4. HR Management

5. Law

6. Office Management

7. Sports Nutrition

8. Cookery

9. Banking & Financial Services

10. Medical Lab Technology Course

11. Housekeeping

12. Restaurant & Counter Service

13. Hotel Reception & Bookkeeping

14. Jewelry Design


Read More


फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं - पूरी जानकारी हिंदी में

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं - पूरी जानकारी हिंदी में

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं - पूरी जानकारी हिंदी में


इसके अलावा भी आप कई प्रकार के वोकेशनल कोर्स कर सकते हैं। लड़कियों के लिए सिलाई-कढ़ाई और कंप्यूटर के अलावा कई प्रकार के रोजगार के अवसर मिलते हैं।


2. पॉलिटेक्निक कोर्स (Polytechnic) 


जो स्टूडेंट इंजीनियरिंग करने की चाह रखते है, उनके लिए पॉलिटेक्निक एक डिप्लोमा कोर्स है। पॉलिटेक्निक में इंजीनियरिंग जैसी ही फ़ील्ड होती है। हम 10वीं कक्षा पास करने के बाद पॉलिटेक्निक में एडमिशन ले सकते है, जो कि 3 साल का डिप्लोमा कोर्स है। 10वीं बाद आप इन पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स में अपना करियर बना सकते है-


◆ सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

◆ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

◆ मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

◆ कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

◆ केमिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

◆ ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

◆ इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा

◆ एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

◆ बायोटेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

◆ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा


पॉलिटेक्निक में हम अपनी मर्जी की फील्ड चुन सकते है, जिसके बाद हमे इंजीनियरिंग में डायरेक्ट 2nd Year (द्वितीय वर्ष) में एडमिशन मिल जाता है। 


3. आईटीआई कोर्स (ITI) 


अगर आप कम समय में पढ़कर जल्दी से नौकरी करना चाहते है तो आईटीआई करके आपको 10th Ke Baad Job मिल जाती है। आईटीआई में अलग-अलग ट्रेड और कोर्स होते है, जिनकी समयावधि में 1 साल एवं 2 साल होती है। आपको जिस विषय में रूचि है वो ट्रेड आप चुन सकते है। आईटीआई करने से सरकारी नौकरी के भी अधिक अवसर होते है। ITI के ये कुछ प्रमुख ट्रेड इस प्रकार है, जिन्हें आप 10वीं के बाद कर सकते है-


◆ डीजल मैकेनिक – 1 वर्ष

◆ फिटर इंजीनियरिंग – 2 साल

◆ टूल एंड डाई मेकर इंजीनियरिंग – 3 साल

◆ मैन्युफैक्चर फूट वियर – 1 साल

◆ रेफ्रिजरेशन इंजीनियरिंग – 1 साल

◆ फ्रूट एंड वेजिटेबल प्रोसेसिंग – 1 साल

◆ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग – 1 साल

◆ पंप ऑपरेटर – 1 साल

◆ स्टेनो – 1 साल


आपके सवालों का जवाब


प्रश्न: दसवीं के बाद सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा है?

उत्तर- कक्षा 10वीं के बाद आप 3 अलग-अलग स्ट्रीम कर सकते हैं:- विज्ञान (PCM/PCB), कॉमर्स और आर्ट्स। सबसे अच्छी स्ट्रीम वह है, जिसे आप अपनी रुचियों और योग्यता के आधार पर चुनते है और जो आपको अपने करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपके लिए उपयोगी होती है।


प्रश्न: 10वीं के बाद क्या स्कोप है?

उत्तर- अगर आप PCM से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करते है तो आप इंजीनियर बन सकते है और अगर आप PCB विषय चुनते है तो आप डॉक्टर या नर्शिंग के क्षेत्र में जा सकते है। इसी तरह कॉमर्स चुनने पर आप CA, बिजनेसमैन, अकाउंटेंट बन सकते है और आर्ट्स चुनते है तो आप सरकारी नौकरी, होटल मैनेजमेंट, पत्रकार और भी बहुत कुछ बन सकते है।


प्रश्न: 10वीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट आसान होता है?

उत्तर- मैथमेटिक्स, साइंस, कॉमर्स या कला सभी विषयों के लिए कठिनाई का स्तर दो गुना बढ़ जाएगा। कक्षा 10 के बाद कुछ आसान विषय जिन्हें आप अपने करियर विकल्प के रूप में चुन सकते है, वे है स्पोर्ट्स, फाइन आर्ट्स, आईटीआई आदि।


प्रश्न: 10वीं के बाद जल्दी जॉब कैसे मिलेगी?

उत्तर- दसवीं के बाद अगर आपने जल्दी नौकरी करनी है तो आईटीआई कर सकते हैं।


अंतिम बात


दोस्तों अब आप भी समझ गए होंगे कि 10th Ke Baad Konsa Subject Lena Chahiye, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। आप ये जानकारी पढ़कर अपने या फिर अपने बच्चों के लिए अच्छा भविषय चुन सकते हैं। 


इस पोस्ट में हमने आपके लगभग सभी सवालों के जवाब दे दिए हैं, लेकिन अगर फिर भी दसवीं के बाद क्या करें? संबंधित आपका कोई सवाल है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। अपनी तरह किसी ओर के बच्चे का भविषय बनाने के लिए इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

No comments