Whatsapp New Update : अब अनचाहे लोगों से छिपा सकेंगे प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन - Techno Preet

Share:

Whatsapp New Update in Hindi : वॉट्सऐप (whatsapp ) अपने यूजर्स के लिए एक के बाद एक नया फीचर्स ला रहा है। जिसमें अब यूजर्स अपनी मर्जी से किसी भी व्यक्ति से अपनी प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन को छुपा सकेंगे। जो हर यूजर्स के लिए बेहद फायदेमंद साबित होने वाली है। आज जानेंगे WhatsApp Profile Photo New Feature in Hindi.


Whatsapp New Update in Hindi

Whatsapp सोशल मैसेजिंग साइट एक दमदार फीचर (Powerful feature) लेकर आई है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट मौजूद किसी भी व्यक्ति से अपनी प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन स्टेटस और अबाउट छिपा सकेंगे। यह सुविधा पिछले कुछ समय से बीटा वर्जन में पहले से ही उपलब्ध थी। लेकिन अब वह इसे सभी iOS और Android यूजर्स के लिए रोल आउट कर रहा है। अब तक यूजर्स को सेटिंग्स में तीन प्राइवेसी ऑप्शन Everyone, My Contacts और Nobody नजर आते थे लेकिन अब इसके साथ ही My contacts except का विकल्प भी दिखेगा।


आप ये वीडियो देखें और अगर वीडियो पसंद आए तो वीडियो को लाईक करें और हमारे चैनल को Subscribe जरूर करें



My contacts except क्या है?


अब वॉट्सऐप (whatsapp ) यूजर्स को My contacts except नाम का एक अतिरिक्त ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करके, यूजर्स को उन स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट्स को चुनना होगा, जिनसे वे अपनी डिटेल छिपाना चाहते हैं। गौरतलब है कि अगर कोई यूजर्स अपने Last Seen को कॉन्टैक्ट्स से छिपाने का ऑप्शन चुनते हैं, तो आप वह भी उसका लास्ट सीन स्टेटस भी नहीं देख पाएंगे। इस ऑप्शन को अकाउंट सेटिंग में प्राइवेसी सेक्शन से एक्सेस किया जा सकता है।


ग्रुप कॉल के लिए भी आया नया फीचर


इससे पहले वॉट्सऐप ग्रुप कॉलिंग के लिए एक नया फीचर लेकर आया था, जिसकी मदद से आप ग्रुप चैट में शामिल किसी भी शख्श को म्यूट कर सकते हैं। हालांकि कॉल पर किसी को म्यूट करने का फीचर उस समय फायदेमंद होगा, जब कोई व्यक्ति वॉयस कॉल के दौरान खुद को म्यूट करना भूल जाए, हालांकि, पार्टिसिपेंट किसी भी समय अनम्यूट बटन दबाकर स्वयं को अनम्यूट कर सकता है।


प्रोफाइल फोटो की प्राइवेसी सेट करने की प्रोसेस


- सबसे पहले वॉट्सऐप पर खोलें। ऊपर राइट साइड के कॉर्नर में दिए गए 3 डॉट पर क्लिक करें।

- वहां पर क्लिक करने के बाद 6वें ऑप्शन सेटिंग्स पर क्लिक करें।

- इसके बाद अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

- वहां आपको सबसे ऊपर प्राइवेसी का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।

- प्राइवेसी पर आपको दूसरा ऑप्शन प्रोफाइल फोटो दिखेगा।

- प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करने पर आपको 4 ऑप्शन दिखने लगेंगे।

- इसके आप बाद आप अपने मन मुताबिक ऑप्शन चुन सकते हैं।

- इससे पहले यदि किसी का कॉन्टैक्ट नंबर फोन में सेव होता था तो वह आपकी प्रोफाइल फोटो को देख सकता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। ऐसे में प्रोफाइल फोटो को छिपाने के लिए नंबर को डिलीट करना होता था या फिर ब्लॉक करना होता था।


अंतिम बात


दोस्तों व्हट्सएप द्वारा अपने यूजर्स के लिए नए-नए अपडेट लाए जा रहे हैं। इसी के तहत ये अपडेट लाया जा रहा है। जो यूजर्स के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। अब आप अपनी मर्जी से जिसे चाहे अपने प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन और अबाउट आदि दिखा और छुपा सकते हैं। 


उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बेहद पसंद आएगी। अगर जानकारी पसंद आए तो हमारे यूट्यूब चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें।

No comments