भारतीय सेना की तैयारी कैसे करें | How To Join Indian Army - Techno Preet

Share:

दोस्तों, क्या आप जानना चाहते हैं कि Army की तैयारी कैसे करें या Indian Army kaise Join kare तो आप सही जगह पर आएं हैं. आपको इस पोस्ट में आर्मी की तैयारी करने और आर्मी जॉइन करने की पूरी जानकारी देंगे. Army जॉइन करना आज हर किसी का सपना होता है. इसलिए Army में जाने के लिए आपको मेहनत की जरूरत होती है.


How to join indian Army in Hindi

Army में भर्ती होने के सबसे पहले हमारा शारीरिक तौर पर फिट होना जरूरी है. अगर हम शारीरिक तौर पर दुरूस्त होंगे तो ही हम Army का Physical Test पास कर सकते हैं. क्योंकि आर्मी में जाने के लिए आपको फिजिकल टेस्ट पास करना होता है. जो 100 Marks का होता है. जिसमें आपको नीचे बताए गए एक्टिविटी को पूरा करना होता है.


इंडियन आर्मी क्या है? What is Indian Army in Hindi


इंडियन आर्मी मतलब हमारी भारतीय सेना. जिसका नाम सुनते ही हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है. Army शब्द में ऐसी ताकत हैं कि जिसे सुनते ही हमारे शरीर में जानून भर जाता है. इंडियन आर्मी हमारे देश और हम सब भी रक्षा करती है और हम सभी को हमारे आर्मी जवानों पर गर्व होता है.


इंडियन आर्मी की इज्जत हर भारतीय के दिल में होती है. इसलिए युवा इंडियन आर्मी में जाने के लिए भरसक प्रयास करते हैं. करें भी क्यों न, आर्मी में भर्ती होने के साथ-साथ आपकी सोसायटी में इज्जत भी बढ़ जाती है. इसलिए आर्मी में भर्ती होना हर युवा का सपना होता है.


आर्मी की तैयारी कैसे करे? How to Prepare for Army in Hindi


Army में भर्ती होने के लिए आपको तैयारी भी करनी होती है. जैसे कि अगर आपके राज्य में आर्मी भी भर्ती होने वाली है तो आपको उसके बारे में पहले से ही पूरी जानकारी होनी चाहिए. मतलब अगर आपको पहले से पूरी अपडेट होगी तो आप अच्छे से तैयारी कर सकते है. इसके लिए आपको आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट के साथ राबता बनाकर रखना होगा.


India Army

Army में भर्ती देखने से पहले आपकी पूरी तैयारी होनी चाहिए. इसके लिए आपको पहले से ही अपने सभी डॉक्यूमेंट तैयार करवाने होंगे. जैसे कि 10वीं और 12वीं के सर्टिफिकेट, चरित्र सर्टिफिकेट, जाति सर्टिफिकेट, रूरल सर्टिफिकेट, एनसीसी प्रमाणपत्र, रिलेशनल सर्टिफिकेट, खेल से संबंधित सर्टिफिकेट आदि तैयार रखने चाहिए.


सेना नियम अनुसार पहले के विपरीत अब प्रत्येक राज्य के लिए केवल एक ही खुली रैली होती है यानि कि आप को साल में केवल एक ही मौका मिलेगा. लेकिन आप में सेना में भर्ती होने का जज्बा है तो कोई भी काम मुश्किल नहीं होता है. अगर आपने मेहनत की है और पूरी तैयारी की हैं तो आप पहली रैली में भी भर्ती हो जाएंगे.


आर्मी के लिए शैक्षणिक योग्यता Education Qualification for Army


Army एक ऐसी जॉब है, जिसके लिए आपमें पढ़ाई के साथ-साथ तैयारी और मेहनत की होनी बहुत जरूरी है. आर्मी में भर्ती होने के लिए आपकी 10वीं पास की होनी चाहिए. 10वीं पास करने के बाद ही आप GD यानि General Duty के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपके 10वीं में 45प्रतिशत अंक होने चाहिए.


अगर आपकी आयु 21 वर्ष से ज्यादा हो जाती है तो आप GD के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. आप Clerk या अन्य वाकंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए आपको 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए. इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको 12वीं में प्रत्येक विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंक के साथ पास होना चाहिए.



आर्मी के लिए आयु सीमा Army ke liye Age limit


Army में आयु बहुत मायने रखती है. जब आप 18 वर्ष के हो जाते हैं तो आप आर्मी के लिए आवेदन कर सकते हैं. जीडी उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 21 वर्ष के माध्यम होनी चाहिए, जबकि क्लर्क उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष निर्धारित की गई है.


आर्मी के लिए शारीरिक योग्यता (Physical for Army)


Army के लिए आवेदन करने के बाद जब खुली रैली होती है. तो आपका शारीरिक टेस्ट लिया जाता है. जिसके लिए आपको दौड़ निकालनी होती है. जिसके बाद आपको कुछ अन्य टेस्ट करने के बाद आपका मेडीकल किया जाता है. तो आईए जानते हैं कि आर्मी के लिए शारीरिक योग्यता क्या चाहिए....


रेस : आर्मी में सबसे पहले 1600 मीटर की दौड़ पूरी करनी होती है. जिसके लिए आपको Group A में शामिल होने के लिए 5 मिंट 40 सेकंड में 1600 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी. जबकि Group B में शामिल होने के लिए 1600 मीटर की दौड़ 5 मिंट 41 सेकंड से लेकर 6 मिंट 20 सेकंड में ही पूरी करनी होती है. लेकिन दौड़ में आपको 100 से लेकर 200 आवेदनकर्ताओं के साथ भगाया जाता हैं, जिसके लिए आपको सख्त मेहनत करनी होती है.


बीम पुश अप्स : जब आप 1600 मीटर की दौड़ पूरी करोगे तो आपको 10 पुश अप्स लगाने पर 40 अंक दिए जाते है। अगर आप 9 पुश अप्स लगाते है तो आपको 33 अंक दे दिये जाते है और इससे भी कम लगाते हो तो आपको ओर भी कम अंक दिए जाते है. इसलिए आपको 10 पुश अप्स लगाने जरूरी होते हैं.


लंबी छलांग : पुश अप्स लगाने के बाद आपकोे 9 फुट लंबी छलांग लगानी होती है, लेकिन इसके लिए कोई Marks नहीं दिए जाते है, फिर भी आपको यह पास करना जरूरी होता है.


बॉडी बैलेंस : इस बॉडी बैलेंस परीक्षा के अंतर्गत आपको कोई भी Marks नहीं दिया जाता है लेकिन यह भी पास करना आवश्यक है.


मेडीकल टेस्ट : उपर बताई योग्यता पास करने के बाद आपका मेडीकल टेस्ट किया जाता है. जिसमें आपको आर्मी रैली भर्ती के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ, आंखों की दूर द्रष्टि 6/6 तथा नॉक नी, फ्लैट फुट, गोदना टैटू आदि के बारे में मेडिकल जांच होती है. अगर आपमें कोई त्रृटि आती है तो आपको MH लगाकर भेज दिया जाता है, जिसे आपको किसी MD से दुरूस्त करवाना होता है.


दोस्तों अगर आप शारीरिक योग्यता और मेडीकल पास कर लते हैं तो आपको बाद में Written Exam के लिए बुलाया जाता है. जिसे पास करने के बाद आप आर्मी सोल्जर बन जाएंगे.


आर्मी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा Written Exam for Army Recruitment


आर्मी के लिए एग्जाम पास करना ज्यादा कठिन नहीं होता है. अगर आप मेहनत करेंगे तो आपको पढ़ाए गए में से ही प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसके उत्तर आप असानी के साथ दे सकते हैं सोल्जर जीडी के लिखित परीक्षा के लिए बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते है, जो आपके 10वीं लेवल के होते हैं तो आईए जानते हैं कितने नंबर का होगा एग्जाम....


- आपको Exam में 50 Question आएंगे, जो 100 Marks के होंगे, जिसे सोलव करने के लिए आपको 1 घंटे का समय मिलेगा. जिसमें...


- GK - 30%

- GS - 40%

- Maths - 30%


आर्मी के Written Test में आपको कम से कम 32 अंक लेने होंगे तभी आप लिखित परीक्षा पास कर पाएंगे.


वहीं अगर आप क्लर्क, टेक्निकल तथा अन्य वेकंसी के लिए लिखित परीक्षा दे रहे हैं तो आपको अलग-अलग प्रश्न पूछे जाते है. क्लर्क एग्जाम को दो भागों में विभाजित किया गया है जैसे, वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न भाग -I सामान्य विज्ञान, गणित, सीएस कंप्यूटर विज्ञान से प्रश्न पूछे जाते है और भाग -II में सामान्य विज्ञान खंड में 40 Marks जबकि गणित व सीएसी खंड 60 Marks होते है.


खुशखबरी : अगर आप Army के शारीरिक योग्या टेस्ट और लिखित परीक्षा को पास कर लेंगे तो आप आर्मी सोल्जर बन जाएंगे. इसके बाद आपको ट्रेनिग के लिए लेटर आएगे. जहां ट्रेनिंग के बाद आपको आर्मी जॉइन करवा ली जाएगी.


क्या सीखा...


आज के इस पोस्ट में आपने सीखा है, Army की तैयारी कैसे करें और Army Join करने के लिए क्या करना होगा. इसमें आपको आर्मी क्या है, आर्मी के लिए शारीरिक योग्यता, आयु सीमा, लिखित परीक्षा के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है. अगर आप भी आर्मी में जाना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी.


अगर आप भी आर्मी को प्यार करते हैं और देश के लिए कुछ करना चाहते हैं तो इस जानकारी को अपने जैसे दूसरे भाईयों के साथ शेयर करें ताकि वो भी आर्मी की तैयारी कर सकें. और आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसे लगी बताने के लिए कॉमेंट करके जरूर बताएं. धन्यावाद--- जय हिंद

1 comment:

  1. The developer might be required to offer privacy details once they submit their subsequent app update. We've given away over 60 million free Sweeps Coins with none purchases. We accept fast and safe funds from all of the main payment providers with out 코인카지노 further fees.

    ReplyDelete