नमस्कार दोस्तों मैं आपका स्वागत है. आज इस पोस्ट में हम Youtube Tips And Tricks in Hindi के बारे में बात करने वाले हैं. अगर आप भी Youtube से पैसा कमाना चाहते हैं और आपने भी Youtube Channel बनाया है, लेकिन आपके चैनल पर ट्रैफिक नहीं आ रहा तो आपके लिए यह पोस्ट पढ़ना बहुत जरूरी है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं Youtube Tips And Tricks in Hindi...

Youtube Tips And Tricks in Hindi

Youtube चैनल बनाना बहुत असान होता है. लेकिन जब उसपर आप Video upload करते हैं तो आपकी Video पर बहुत कम Views आते हैं. जिसके बाद आप मायूस हो जाते हैं क्योंकि Youtube पर एक नए channel पर अपलोड की गई Video आपकी वीडियो से पहले Viral हो जाती है. उसका कारण होता है कि आपको Youtube Tips And Tricks के बारे में न पता होना.

इसलिए आज हम हमारे ऐसे ही नए Youtubers के लिए ऐसी ही Youtube Tips And Tricks in Hindi लेकर आए हैं ताकि उन्हें भी अपनी वीडियो वायरल करने में असानी हो और वो भी Youtube से कमाई कर सकें. इसके साथ ही आज हम आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसी टिप्स भी देंगे जो आपको पूरी जिंदगी के लिए काम आने वाली है.

How to increase Youtube Views in hindi :-  ये सवाल हर Youtuber के दिमाग के एक न एक बार जरूर आता है कि Youtube video पर व्यूज कैसे बढ़ाएं?  उसके लिए जो सही ढंग से मेहनत कर लेते हैं, वो तो Video viral कर लेते हैं, लेकिन जो इसपर सही ढंग से मेहनत नहीं करते हैं और धड़ाधड़ वीडियो अपलोड़ करने के पीछे लगे रहते हैं तो पीछे रह जाते हैं.

Successful YouTuber kaise bane in hindi


Youtube पर मेहनत करने से पहले आपको Youtube Tips And Tricks in Hindi के बारे में समझना होगा तो ही आप एक सफल youtuber बन सकते हैं तो आइए जानते हैं Youtube Tips And Tricks in Hindi.....


1. सही टॉपिक चुने


Youtube Channel बनाने के लिए पहला काम होता है एक अच्छा टॉपिक चुनना. आपके द्वारा चुना गया टॉपिक भी ऐसा होना चाहिए, जिसपर अच्छे-खासे व्यूज आने की संभावना हो. मतलब भी Video ऐसी होनी चाहिए, जिसे लोग देखना पसंद करें. ऐसा नहीं होना चाहिए कि आपका टॉपिक कुछ ओर हो और आप वीडियो कुछ ओर डाल रहे हों.
मतलब जिस विषय पर आपको अच्छी नॉलेज है. उस टॉपिक पर आपको Youtube Channel बनाना चाहिए. जैसे कि अगर आप Tech पर कोई Youtube Channel बना रहे हैं तो आपको Tech के बारे में अच्छी नॉलेज होनी चाहिए. ऐसी ही Health, Blogging, News, Mobile review ऐसी टॉपिक हैं, जिसपर आप Youtube Channel शुरू कर सकते हैं.

यहां पर एक बात बता दें कि टॉपिक ऐसा चुनना चाहिए, जिसपर आप सीरीयल वाइज वीडियो बना सकते हैं मतलब कि ऐसा न हो कि एक Video upload कर दी और बाद में आप किसी ओर विषय पर Video बनाने लगे. आपका जिस टॉपिक में interest होगा, उसी विषय पर आपको Youtube Channel बनाना चाहिए.

2. Youtube Channel को बढ़िया डिजाइन करें


लोग क्या करते हैं कि Video देखा और Youtube Channel बनाकर Video upload करनी शुरू कर देते हैं. कुछ दिन काम करने के बाद जब वो सक्सेस नहीं हो पाते हैं तो चैनल को बंद कर देते हैं और बोलते हैं कि वीडियो वाले गलत बोल रहे है. ऐसा नहीं होता है. अगर आप मन लगाकर काम करना चाहते हैं और Youtube Channel बनाना चाहते हैं तो उसे पूरे प्रॉफेशनल ढंग से बनाएं.

Youtube Channel बनाने के बाद सबसे खास काम होता हैं कि चैनल को डिजाईन करना. अगर आपका चैनल बढ़िया डिजाइन किया होगा तो उसपर Visitor भी आएंगे. इसलिए Youtube Channel को Optimize करने के लिए आपको कुछ Settings करनी होगी। उसके लिए आप कुछ पॉइंट को ध्यान दें....

- एक अच्छा चैनल नाम चुनना
- अच्छा Logo अपलोड करना
- Cover Photo अपलोड करना
- चैनल Country सेलेक्ट करना
- चैनल Keywords ऐड करना
- चैनल Discruption लिखना 
- कुछ जरूरी सेटिंग करना

3. Quality Video पर ध्यान दें


जैसे आप कोई समान खरीदते हैं तो उस चीज की Quality को देखते हैं. ऐसे ही आपकी Video की भी अच्छी Quality होनी चाहिए. अगर आप एक अच्छी क्वालिटी की वीडियो अपने Youtube Channel पर अपलोड करते हैं तो आपके चैनल पर Visitor बढ़ने की संभावना होती है.

इसलिए Youtube पर हमेशा Quality Video अपलोड करें मतलब कि आप का Audio Sound क्वालिटी होना चाहिए. जिससे आपकी वीडियो देखने वाले को आपकी अवाज सही से समझ लगनी चाहिए. नए Youtuber की ज्यादातर वीडियो में Quality न होने के कारण वो Success नहीं हो पाते है. इसलिए अच्छी क्वालिटी की वीडियो को ही Youtube पर अपलोड करना चाहिए. आजकल ज्यादातर लोग HD या Full HD वीडियो देखना ही पसंद करते हैं.


4. Youtube Video Optimize करें


कुछ लोग जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में Video बनाते हैं और Youtube पर अपलोड कर देते हैं. लेकिन ऐसे Video अपलोड करने से आपको कोई फायदा नहीं होगा. Youtube Video को अपलोड करने से पहले Optimize करना बहुत जरूरी होता है. जैसे Blogging के लिए आपको Seo करना होता है, वैसे ही Youtube Video upload करने से पहले आपको Seo करना जरूरी होता है.

Youtube Video Optimize करने के लिए ध्यान देने योग्य कुछ Tips...

- अच्छा title चुनें
- अच्छी description लिखें
- सही तरीके से tags लिखें
- Thumbnail अपलोड करें
- Language और category चुनें
- अन्य settings करें

उपर बताई गई सभी टिप्स आपको Video upload करने से पहले करनी होती है. उसके बाद ही आप वीडियो अपलोड करें. ऐसा करने से आपकी Video Viral होने के चांस बढ़ जाते हैं.

5. Regular Video अपलोड करें


Youtube Channel बनाने का मतलब ये नहीं होता है कि आप धड़ाधड़ एक ही दिन में 15-20 Video uplaod कर दें. इसलिए आपको एक रूटीन बनाना होगा. जैसे कि आपको Regular अपने channel पर video अपलोड करनी होगी. मतलब आप दिन में एक या दो Video ही अपलोड करें और वो भी अच्छी क्वालिटी की.

ऐसा करने से Youtube और आपके Subscribers को पता चलता रहता है कि आप Regular update रहते हैं. इसलिए आपके चैनल पर Visitor आने लगते हैं और धीरे-धीरे आपकी Videos भी viral होने लगती है. इसलिए आपको हर रोज regular video upload करनी चाहिए.

6. Genuine Content पर ध्यान दें


आजकल Genuine चीज की ही डिमांड है. चाहे फिर वो मार्केट में हो या फिर Youtube पर. इसलिए आपको भी Genuine Content की ओर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. ऐसा आप तभी कर सकते हैं कि अगर आप जिस टॉपिक का Youtube चैनल चला रहे हैं और आपको उस विषय पर महारत हासिल हो.

Genuine Content होने के साथ-साथ आपका Content लोगों के लिए Useful और इंटरटेन करने वाला भी होना चाहिए. तभी लोग ज्यादा से ज्यादा आपके Channel पर विजिट करेंगे और आपकी वीडियो पर भी अच्छे खासे Views आएंगे.

आपको इसके लिए Trending Topic पर भी Video बनाने चाहिए. मतलब जो चीज लोग सर्च कर रहे हैं और लोगों की डिमांड को देखते हुए आपको उसपर Video बनानी होंगी. आप इसके लिए Google Trends का यूज कर सकते हैं.

7. Spam से बचें


आजकल लोग रातों रात Famous होने के लिए गलत जानकारियां देकर Video अपलोड़ कर देते हैं. ऐसा करने से एक बार तो आपकी Video Viral हो जाती है. लेकिन बाद में आपको इसका बहुत बड़ा नुकसान होता है. इससे आपको views तो मिल जायेंगे लेकिन इससे subscriber नहीं मिलेगा, जो कि आपके चैनल से हमेशा के लिए कनेक्ट हो जाये और regular आपके videos देखे.

कुछ लोग Video का Title और Thumbnail को आकर्षक बना देते हैं, लेकिन Video के अंदर कुछ ओर होता है. ऐसा करना भी Spam है. लोग आपके thumbnail को देखकर एक बार आपकी  वीडियो को देखने आते हैं लेकिन बाद में चले जाते हैं. इसलिए आप ऐसा न करें.


8.  Engagement बनायें


आपने Youtube पर ऐसे बहुत सारे Channels देखें होंगे, जिनके Subscribers तो लाखों की संख्या में होते हैं, लेकिन उनके Views बहुत कम होते है. उसके पीछे सबसे बढ़ा कारण यहीं होता है कि वो अपने channel की Engagement बनाकर नहीं रख पाए.

आमतौर पर Engagement पर सबसे अधिक प्रभाव consistency का पड़ता है. यदि आप youtube पर regular video अपलोड करेंगे तो आपके channel की engagement बनी रहेगी. इसका मतलब होता है कि आपके Subscribers को पता होता है कि आप उनके लिए नई वीडियो लेकर आने वाले है.

9. नाम का Brand और Network बनाएं


Youtube पर एक चैनल बनाना बहुत असान है. लेकिन उसे एक Brand बनाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. इसके लिए आपको थोड़ा समय भी लगेगा. लेकिन आपको लगातार मेहनत करते रहना होगा. तभी आप एक Network पैदा करोगे. जो आपके और आपके Business को फायदा देगा.

अगर आप एक Brand बनाना चाहते हैं तो आपके Youtube Channel के साथ-साथ अन्य Social Media Platforms पर भी अपने अकाउंट बनाएं और अपने Subscribers को अपने facebook, twitter, instagram, Telegram जैसे सोशल मीडिया पर भी जोड़े.

ऐसा करके आप अपने Youtube Channel पर अपलोड करने वाले Video को अन्य अकाउंट पर शेयर करके Promote भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने अन्य अकाउंट पर अपने आने वाले Video के बारे में भी अपने Visitor को बता सकते है.

10. Monetization Tips


Youtube Channel बनाने से वीडियो अपलोड करने और Views लाने के बाद एक अहम होता है कमाई. Youtube से कमाई करने के लिए आपका Channel Monetize होना चाहिए. Youtube से पैसे कमाने के लिए आपके आपके चैनल पर 1k subscribe और 4 हजार Watch time पूरा होना चाहिए. उसके बाद आप Google Adsence के लिए apply कर सकते है.

जब आपका Youtube चैनल Google Adsence के लिए Monetization हो जाता है तो आप अपनी Video के बीच Google की Ads दिखा सकते हैं और उससे कमाई करनी शुरू कर सकते है. Youtube Channel की Monetization करवाने वालों के लिए कुछ टिप्स है, जो आपको पता होने चाहिए.....

- अगर आप अपने Youtube Video को अपलोड करने के बाद उसे Private या फिर Delete कर देते हैं तो उस वीडियो का Watch Time count नहीं किया जाता है.
- अगर आपका Watch time पूरा हो गया और आपने Google Adsence के लिए Apply किया है तो आपको उसके लिए कुछ समय भी लग सकता है. Adsence team आपके चैनल को Review करने के बाद ही आपको Aproval देती है.
- अगर आप जल्दी Watch time पूरा करने के लिए Google Adwords की Video Ads का सहारा लेते हैं तो भी Watch Time पूरा नहीं माना जायेगा.

क्या सीखा


दोस्तों आपने सीखा है Youtube Tips And Tricks in Hindi अगर आप भी एक Youtuber हैं और हमारे द्वारा बताए गए टिप्स का इस्तेमाल करते हैं तो असानी के साथ आपका Youtube चैनल Grow करने लगेगा. धीरे-धीरे आप भी अपने Youtube Channel से अच्छी खासी कमाई करने लगेंगे.

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसे लगी, बताने के लिए नीचे कॉमेंट बॉक्स में अपने विचार जरूर लिखें और अरग आपका कोई सवाल है तो भी आप कॉमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं. जिसका हम जवाब जरूर देंगे. नई-नई अपडेट पाने के लिए हमारे Facebook Page को Like जरूर करें.

Post a Comment

Previous Post Next Post