Blog se Paise kaise Kamaye :- आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? या फिर ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके कौन से है? अगर आप भी ब्लॉगर हैं तो आप जानते होंगे कि ब्लॉग क्या है और ब्लॉगिंग कैसे करते हैं? अब आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके भी बताए जाएंगे। जिनसे आप भी ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।


Blog se Paise Kaise Kamaye in Hindi


दोस्तों ब्लॉग शुरू करना बहुत आसान है, लेकिन जब आप ब्लॉगिंग करने लगते हैं तो कुछ दिन बाद आपका मन भर जाता है, क्योंकि शुरूआत में आपको ब्लॉगिंग से अच्छी कमाई नहीं होती है। जिसके कारण आप एक महीना या दो महीना Blogging करने के बाद ब्लॉग बंद कर देते हैं। लेकिन अगर आप नियमित ब्लॉग अपडेट करते रहेंगे तो 6 महीने में आप ब्लॉग से कमाना शुरू कर देंगे।


Blog शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले एक Niche सिलेक्ट करना होगा। जिसमें आपको इंटरेस्ट है और आप उसमें 50 से ज्यादा पोस्ट लिख सकते हैं। अगर आप अपने Blog पर करीब तीन महीने मेहनत करके 50 पोस्ट भी लिख देते हैं तो उससे आप हर रोज 10 डॉलर आसानी के साथ कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको ब्लॉगिंग में रूचि रखनी होगी और अच्छी-अच्छी पोस्ट लिखनी होगी।


ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं - Blog Se Paise Kaise Kamaye in Hindi


हर व्यक्ति पैसे कमाने के लिए Blogging शुरू करता है। अगर आपने भी पैसे कमाने के लिए Blog बनाया है तो आप भी ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको मन लगाकर ब्लॉगिंग करनी होगी। आपको अपने Blog को समय देना होगा और उसे हर रोज अपडेट करना होगा। उसके बाद आप आसानी से अपने Blog से Earning करने लगेंगे।


Blogging करने वाले ज्यादा लोग कुछ दिन बाद ही अपना ब्लॉग बंद कर देते हैं, क्योंकि उनके ब्लॉग पर Traffic नहीं आता है। अगर आपके ब्लॉग पर भी ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आपको उसे अच्छे से Seo करना है और अपने Blog Post को Google Search Engine में ऑप्टीमाइज करना होगा। अगर आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक हो जाएगी तो आप आसानी के साथ ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।


ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके - Blog Se Paise Kamane ke Tarike in Hindi


दोस्तों एक समय था, जब Blogging से सिर्फ Google Adsence के जरिए ही कमाई होती थी। लेकिन उसके बाद से अब ऐसे बहुत सारे तरीके आ गए हैं। जिनके जरिए आप आसानी के साथ अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको गूगल एडसेंस की आप्रूवल नहीं मिल रही है तो आपको इसके अलर्टनेटिव एड यूनिट मिल जाएंगे। इसके अलावा ओर भी बहुत सारे तरीके हैं, जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं।


Blog se Paise Kaise Kamaye in Hindi

अगर आप Blog से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं -


1. Google Adsense

2. Affiliate Marketing

3. Sponsored Ads

5. Guest Posting

5. खुद की प्रमोशन


नोट - इन पांच तरीको के अलावा आप अपने ब्लॉग पर किसी प्रोडक्ट का रिव्यू करके या फिर खुद के प्रोडक्ट को भी प्रमोट कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास बहुत ही अच्छा अवसर होता है। आप उपर बताए तरीकों से हजारों नहीं, ब्लकि लाखों रूपए कमा सकते हैं।


1. Google Adsense


Blog से पैसे कमाने के लिए सबसे बढ़िया तरीका Google Adsence है। इसके जरिए ही ज्यादातर Blogger पैसे कमाते हैं। Blog से पैसे कमाने के लिए मुख्य तौर पर Google Adsence की Ads ही लगाई जाती है। जब हम किसी भी ब्लॉग को ओपन करते हैं तो उसमें जो भी Ads दिखती है, उनमें से ज्यादातर गूगल एडसेंस की Ads होती है। जिससे ब्लॉगर कमाई करते हैं।



जब आपका Blog करीब एक महीना पुराना हो जाता है और उसपर आप 20 से ज्यादा पोस्ट लिख देते हैं। अच्छे से Seo कर देते हैं और सबसे जरूरी बात आपको अपने Blog में About Us, Contact Us, Privacy Policy, Disclaimer आदि पेज जरूर बनाने चाहिए। इससे जब आप Google Adsence के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको जल्दी आप्रूवल मिल जाएगी।


जब आप Google Adsence के अकाउंट पर साइन अप कर लेंगे तो उसके बाद आपके Blog को रिव्यू किया जाएगा। आपके ब्लॉग को रिव्यू करने के बाद Google Adsence की ओर से आपको Approval दे दी जाती है। जिसके बाद आप अपने Blog पर Google Adsence की एड लगा सकते हैं।


Google Adsence सबसे ज्यादा पैसा देता है और जब आपके एडसेंस अकाउंट में 10 डॉलर हो जाएंगे तो आपको एड्रेस वैरीफाई करने के लिए एक पिन घर पर भेजा जाएगा। जिसे वेरीफाई करने के बाद जैसे ही आपके एडसेंस अकाउंट में 100 डॉलर पूरे हो जाएंगे तो Google Adsence उसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा। इसलिए आपको इस तरीके से पैसे कमाना बहुत आसान है।


 2. Affiliate Marketing


Blogger से पैसे कमाने के लिए दूसरा तरीका Affiliate Marketing है। जिसके जरिए आप Google Adsence से भी कहीं ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी जानकारी की जरूरत होती है। Affiliate Marketing एक ऐसा प्रोग्राम होता है कि जिसमें आपको कोई प्रोडक्ट सेल करने पर कमिशन मिलता है।


मान लीजिए कि आपके Amazon के Affiliate Marketing में उनका कोई भी प्रोडक्ट अपने ब्लॉग के जरिए बेच दिया तो आपको उस प्रोडक्ट का कमिशन Amazon की ओर दिया जाएगा। इस तरह से आपके अपने Blog के Niche के अनुसार Affiliate Marketing कर लाखों रूपए महीने के कमा सकते हैं। लेकिन आपको अपना एक अच्छा Niche चुनना होगा।


यानी अगर आप Blogging Tips से संबंधी कोई अपना ब्लॉग बनाते हैं तो उसपर आप Domains, Hosting और ब्लॉगिंग से संबंधित अन्य Affiliate Marketing कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में एफिलेट मार्केटिंग कमाई करने का सबसे आसान और बेहतर तरीका है।


3. Sponsored Ads


अब आपका Blog थोड़ा फेमस हो जाएगा और आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आने लगेगा तो आप अपने ब्लॉग पर Sponsered Ads और Post से भी कमाई कर सकते हैं। ज्यादातर बड़े ब्लॉगर इसी तरीके से लाखों रूपए कमाई करते हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना होता है, आपको अपने ब्लॉग के About us और Contact Us पेज जरूर बनाने चाहिए।


जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ऑर्गेनिक ट्रैफिक आएगा तो बड़ी कंपनियां सीधे आपसे संपर्क करेंगी और आप उनके प्रोडक्ट की Sponsered Ads और Post अपने ब्लॉग पर डालकर उससे कमाई कर सकते हैं। इसके लिए बड़ी कंपनियां आपको अच्छा खासा पैसा देंगी।


4. Guest Posting


आजकल लोग Guest Posting से Backlink लेते हैं या फिर Brands अपने Product Promote करते हैं। Guest Post से भी आप अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं। जब कोई अन्य ब्लॉगर आपको कोई पोस्ट लिखकर देगा और जिसे आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर उससे पैसे लेंगे। उसे Guest Posting कहा जाता है।


आमतौर पर Guest Posting Backlink पाने के लिए की जाती है। आप Guest Posting के लिए पैसे भी ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके ब्लॉग को पापुलर होना चाहिए ताकि ब्लॉगर आपके Blog पर Guest Posting करें और उसके लिए आपको पैसे भी दें।


5. खुद की प्रमोशन


जब आप Blogging करते हैं और आप धीरे-धीरे लोगों के बीच फेमस होने लगते हैं तो आप अपनी खुद की प्रमोशन भी कर सकते हैं। आप अपने Blog के जरिए अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म, Youtube, Facebook Page, Instagram आदि के बारे में अपने पाठको को बता सकते हैं। जिससे आपके पाठक आपके साथ जुड सकते हैं।


इससे एक तो आपकी प्रमोशन होंगी और दूसरा आप अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए भी कमाई कर सकते हैं। इसलिए सबसे पहले आपको अपने साथ एक समूह बनाना चाहिए। ताकि आपके साथ लोग आसानी के साथ जुड़ सकें और आप उन्हें टिप्स दें सके।


ये भी पढ़े:

- इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं?

- बिना किसी ऐप के व्हाट्सएप स्टेटस कैसे डाउनलोड करें?

- घर बैठे पैसे कैसे कमाएं, 10 बेस्ट तरीके


अंतिम शब्द


Blogging से पैसे कैसे कमाएं? के बारे में आपको इस पोस्ट में बताया गया है। जिससे आप आसानी के साथ कमाई कर सकते हैं। अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप हमारी ये पोस्ट पढ़ सकते हैं - ब्लॉग क्या है? ब्लॉगिंग कैसे करें?


उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई है तो आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं और हमारे पोस्ट को आगे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post