इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं | Internet se Paise Kaise Kamaye - Techno Preet

Share:

Make Money Online in Hindi :- Internet से पैसे कैसे कमाएं या फिर Online पैसे कैसे कमाएं? इन दोनों सवालों का जवाब आज हम आपकों यहीं इस पोस्ट में देने वाले हैं. आज हर व्यक्ति अपने आधे से ज्यादा दिन इंटरनेट पर बिता देता है क्योंकि Digitel होने के साथ-साथ सभी काम onilne हो गए हैं. ऐसे में अगर आप इंटरनेट से काम के साथ-साथ पैसे भी कमाने लगे तो कैसा रहेगा. Make Money Online.


Internet se Paise Kaise Kamaye


जी हां, दोस्तों आपने बिल्कुल सही सुना है. आप Mobile या Computer पर इंटरनेट का इस्तेमाल कर अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको सही जानकारी होनी चाहिए क्योंकि आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं, जो महीने का लाखों रूपए Internet से कमाते हैं, लेकिन आपके पास जानकारी न होने के कारण आप मात्र अपना समय बर्बाद करने के लिए ही Online रहते हो.


Internet एक बहुत बड़ी दुनिया है. जिसमें हजारों नहीं ब्लकि करोड़ों लोग एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. इसलिए आजकल हर चीज ऑनलाइन हो गई है. Online होने के कारण ज्यादातर बिजनेस भी ऑनलाइन हो गए हैं. ऐसे में लोगों को अपने Product की ऑनलाइन Promotion करवाने के लिए भी इंटरनेट की जरूरत पड़ती है. अगर आपको इंटरनेट की अच्छी नॉलेज है तो आप भी इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं.


Google से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?


आज Google ने पूरी Search Browser पर कब्जा किया हुआ है. आप भी दिन में गूगल पर कुछ न कुछ तो जरूर सर्च करते होंगे और सर्च करते समय कभी आपने ये सोचा है कि Google se paise kaise kamaye? या फिर कभी आपने फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में तो जरूर सुना होगा.


Google से Online पैसा कमाना बहुत ही असान है. इसके लिए आपको मेहनत भी बहुत कम करनी होगी और आप अच्छा खासा पैसा भी ऑनलाइन कमाने लगेंगे. लेकिन इसके लिए आपको एक निष्या करना होगा कि आपको Online Earning करनी ही है. क्योंकि कुछ लोग पैसा कमाने का सोचकर आते तो हैं, लेकिन बीच में ही काम छोड़ देते हैं, जिससे उनका समय तो बर्बाद होता है और पैसे भी नहीं कमा पाते हैं.


अगर आपने मन में ठान लिया है कि आपको किसी भी हालत में पैसे कमाने हैं तो आपको दुनिया की कोई भी ताकत Online earn money से नहीं रोक सकती है. आप हर हाल में काम करने के मात्र तीन से 6 महीने के बीच Online Earning होने लगेंगी, ये मेरी गरंटी है.


ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?


इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको किसी खास चीज की जरूरत नहीं होती है. बस आपमें एक AIM होना चाहिए कि आपको Google से पैसे कमाने हैं. बाकी मोबाइल फोन तो आज हर किसी व्यक्ति के पास है. अगर आपके पास कंप्यूटर है तो ओर भी बहुत ज्यादा फायदा होता है. लेकिन अगर आप कंप्यूटर नहीं खरीद सकते हैं तो आप मोबाइल से भी ऑनलाइन पैसे कमाने के सफर को शुरू कर सकते हैं.


Internet se Paise Kaise Kamaye


अगर आपके पास एक मोबाइल फोन/लैपटॉप और इंटरनेट हैं तो आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए तैयार है. यहां पर एक बात आपको बताने योग्य है कि Online Earning के लिए ज्यादा पढ़ाई होनी कोई जरूरी नहीं है. बस आपके पास हुनर होना चाहिए तो आप कुछ भी कर सकते है.


ऑनलाइन काम करके कितना पैसा कमाया जा सकता है?


हर किसी के मन में अब एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि Online काम करके कितना पैसा कमाया जा सकता है? दोस्तों ये आपके लगन पर डिपेंड करता है कि आप कितना समय और काम करते हैं और आपका काम लोगों को कितना पसंद आता है. जितना आपको काम का तुजुर्बा होगा, आपकी कमाई भी उतनी ही बढ़ती जाती है.


इसलिए Online Earning करने के लिए पहले दिन से ही कमाई को नहीं देखना चाहिए ब्लकि एक निष्या करके काम शुरू करना चाहिए. आपकी मेहनत को फल जरूर मिलेगा और आप एक दिन अच्छी-खासी कमाई करने लगेंगे.


ऑनलाइन कमाई करने के तरीके | Ways to earn Money Online


अब यहां पर बात आती है कि Online Earning के तरीके कौनसे हैं या फिर इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके? दोस्तों आज डिजीटल युग है और हर Bussines ऑनलाइन हैं. ऐसे में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके भी काफी इजाद हुए हैं. लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनसे आपको निश्चित पैसे मिलते हैं, आज हम उन्हीं तरीकों के बारे में आपको यहां बताने वाले हैं.....


1. Youtube

2. Blog

3. Social Apps

4. Online Teaching

5. Gaming App

6. Affiliate Marketing

7. Online Promotion

8. Online Selling

9. Article Writing

10. Online Survay


हमने आपको उपर 10 तरीके बताए हैं, जिनसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. लेकिन अगर आप इनमें ज्यादा काम नहीं करना चाहते हैं तो आपके लिए 1 से 6 तक तरीके ऐसे हैं, जिसे आप असानी के साथ शुरू कर सकते हैं. Youtube और Blogging का इन दिनों बहुत ज्यादा क्रेज हैं. जिसमें आप भी अपनी किस्मत अजमा सकते है.


# यूट्यब (Youtube)


Youtube एक पापुलर ऐप्लीकेशन है. जिसका हर व्यक्ति दिन में एक बार तो जरूर इस्तेमाल करता है. Youtube पर लोग हजारों नहीं लाखों रूपए महीने का कमा रहे हैं. इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होती है. बस आपमें बोलने और अभिनय करने की कला होनी चाहिए. आप Youtube से ही अच्छी कमाई कर सकते है.


Internet se Paise Kaise Kamaye


Youtube पर कमाई करने के लिए आपको एक अच्छे से नाम से Channel बनाना होगा. जिसके बाद आपको अपनी रूचि के अनुसार वीडियो बनाकर अपने Channel पर अपलोड करनी होगी. Youtube द्वारा monetization on करने के लिए कुछ शर्ते रखी हैं. जिन्हें पूरा करने के बाद आप असानी से Youtube से कमाई करने लगेंगे.


# ब्लॉगिंग (Blogging)


इन दिनों भारत सहित पूरी दुनिया में Blogging का एक भूत सवार हुआ है. हर कोई ब्लॉगिंग से कमाई होती देख इस ओर आने लगता है. लेकिन कुछ समय बाद Blogging छोड़ चला जाता है. क्योंकि ब्लॉगिंग के लिए एक लगन होनी चाहिए तो ही आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है.


Blogging करने के लिए सबसे ज्यादा दो ही प्लेटफॉर्म पापुलर है. 


1. Blogger 

2. Wordpress


Blogger इसलिए पॉपुलर होता है क्योंकि ये Google का प्रॉडक्ट है और बिल्कुल फ्री है. इसलिए लोग Blogging के लिए ब्लॉगर को इस्तेमाल करते है. लेकिन वहीं दूसरी तरफ Wordpress एक प्राइवेट प्रॉडक्ट है, इसिलए यहां आपको अपने वेबसाइट Host करने के लिए पैसे देने होते हैं. इसलिए ये थोड़ा महंगा है. लेकिन इसमें आपको सुविधाएं ज्यादा मिलती है.


अगर आप Blogging शुरू करना चाहते हैं और अभी पैसे नहीं लगाना चाहते हैं तो आपको Blogger को अपनाना चाहिए और इससे अपने Blogging के सफर को शुरू करना चाहिए और अगर आपको थोड़ी बहुत नॉलेज है और आप पैसे लगा सकते हैं तो आप Wordpress से Blogging शुरू करें.


आज क्या सीखा


आज हमने आपको इस पोस्ट में ऑनलाइन पैसे कमाने मतलब Google से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताया है. उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी. अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो कृप्या हमारे फेसबुक पेज को जरूर लाईक करें और अपने विचार देने के लिए कॉमेंट जरूर करें.

No comments