Blog Kya Hai in Hindi :- ब्लॉग एक इंटरनेट पर आपके द्वारा बनाया गया समूह है, जहां पर आप अपने ज्ञान को लोगों के साथ शेयर करते हैं। आपके द्वारा लिखा गया Blog लोग Google पर सर्च करके पढ़ते हैं। सामान्य शब्दों में ब्लॉग एक Website होती है, जिसे कोई भी व्यक्ति बना सकता है और अपने ज्ञान को लोगों के साथ शेयर कर सकता है।


Blog Kya Hai and Blogging Kaise kare in Hindi


Blog बनाकर जब आप उस पर कुछ लिखते हैं तो उसे Blogging कहा जाता है। आज हर कोई व्यक्ति ब्लॉगिंग करना चाहता है। क्योंकि ब्लॉगिंग में बहुत पैसा है। आज बहुत सारे लोग हैं जो Blog बनाकर उससे लाखों रूपए कमा रहे हैं। इसलिए अगर आप भी खुद का ब्लॉग बनाना चाहते हैं और अभी तक आपको पता नहीं है कि ब्लॉग क्या है? और ब्लॉगिंग कैसे करें? तो यहां पर आपको पूरी जानकारी दी जाएगी।


अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपना खुद का Blog बना सकते हैं। आज के समय में अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं तो ये बहुत ही आसान तरीका हो गया है। जिसे ब्लॉगिंग कहा जाता है। इसलिए आज हम समझेंगे कि Blog, Blogger और Blogging क्या होता है?


Blog Kya Hota Hai | ब्लॉग क्या होता है?


Blog एक Google का प्रोडक्ट है, जो बिल्कुल वेबसाइट की तरह काम करता है। Blogger गूगल द्वारा अपने यूजर्स को दी गई फ्री सर्विस है, जिसके लिए आप अपने ज्ञान को दूसरे लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। Whatsapp और FaceBook पर आपके द्वारा शेयर की गई जानकारी कुछ लोगों तक सीमित होती है, जो आपके संपर्क में होते हैं। लेकिन अगर आप Blog बनाकर उसपर कोई जानकारी शेयर करते हैं तो उसे कोई भी व्यक्ति सर्च करके पढ़ सकता है।


साधारण शब्दों में Blog एक ऐसी वेबसाइट है, जिसे बिल्कुल फ्री में बनाया जा सकता है और Google ने इसको इस प्रकार से डिजाइन किया है तो कि जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी के साथ इस्तेमाल कर सकता है। Blogger में आप किसी भी प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं, फिर चाहे वो Technology, News, Health, Sports या फिर किसी अन्य विषय पर क्यों न हो।


Blogging Kya Hai | ब्लॉगिंग क्या है?


Blog बनाकर उसपर हर रोज पोस्ट पब्लिश करना और अपने ब्लॉग को अच्छे से डिजाइन करने को ही Blogging कहा जाता है। Blog पर आपको जिस विषय के बारे में ज्यादा जानकारी है, उस विषय पर आप लिख सकते हैं। जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगेगा और आपका ब्लॉग थोड़ा पॉपुलर होने लगेगा तो उससे आपको कमाई होने लगेगी।


Blog Kya Hai and Blogging Kaise kare in Hindi


अगर आप भी Blogging करना चाहते हैं तो आप बिना किसी हिचकिचाहट के अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। उसके लिए हम आपकी पूरी मदद करेंगे और आपको ब्लॉग अपडेट करने से लेकर Blog से पैसे कमाने तक की पूरी जानकारी देंगे। लेकिन इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को हर रोज अपडेट करना होगा। उसी को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है।


Blogger Kya Hota Hai | ब्लॉगर क्या होता है?


जब कोई व्यक्ति अपना Blog बनाकर उसे हर रोज अपडेट करता है और धीरे-धीरे उससे लोग जुड़ने लगते हैं तो उसे Blogger कहा जाता है। ब्लॉगर अपने Blog को अपडेट करता रहता है। जिसके चलते उसके ब्लॉग पर धीरे-धीरे ट्रैफिक बढ़ने लगता है। अगर आप अपने ब्लॉग पर ज्ञानवर्धक जानकारी अपडेट करेंगे तो अपने-अपने आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगेगा।


एक अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए आपको Blogging के बारे में समझने की जरूरत है। अगर आप ब्लॉगिंग को जान जाएंगे तो आप एक अच्छे ब्लॉगर बन जाएंगे। इसके लिए आपको हम पूरी जानकारी देने वाले हैं।


Blog Se Paise Kaise Kamaye | ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?


Blog का नाम सुनने के बाद हर किसी के दिमाग में एक प्रश्न जरूर उठता है कि क्या ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं? अगर हां तो Blog से पैसे कैसे कमाएं? इस प्रश्न का उत्तर पाने के लिए आपको Google पर बहुत सारे आर्टिकल मिल जाएंगे। लेकिन ये बात बिल्कुल सही है कि आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको ब्लॉगिंग में दिलचस्पी दिखानी होगी।


Blog Kya Hai and Blogging Kaise kare in Hindi


ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते है? ब्लॉगिंग में बहुत पैसा है, ये हमारे ब्लॉगर और यूट्यूबर भाई कहते हैं। लेकिन ब्लॉग से कितना पैसा कमा सकते हैं? इस बारे में कोई नहीं बताता है। उसका कारण यहीं होता है कि ये आपके मेहनत पर डिपेंड करता है। अगर आप अपने Blog पर मेहनत कर रहे हैं और उसपर अच्छा Organic Traffic आ रहा है तो आप ब्लॉग से हजारों नहीं लाखों रूपए कमा सकते हैं।


इससे एक बात क्लीयर हो जाती है कि Blog से आप पैसे कमा सकते हैं और दूसरा जितनी आप मेहनत करेंगे उतना ही आपको ब्लॉग से पैसा मिलेगा। Blog से पैसे कमाने के लिए आपको Google Adsence के लिए अप्लाई करना होगा। जिससे अप्रूवल मिलने के बाद आप अपने ब्लॉग पर Ads लगाएंगे और उनपर क्लिक होने पर आपको पैसे मिलेंगे।


इसके अलावा ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के ओर भी बहुत सारे तरीके हैं। जिनके जरिए आप आसानी के साथ पैसे कमा सकते हैं। लेकिन ये सब बाद की बात है, सबसे पहले आप अपना खुद का एक ब्लॉग शुरू करें और उसे हर रोज अपडेट करें। उसपर ऐसी जानकारी पब्लिश करें, जिसे लोग पढ़ना पसंद करते हैं। उसके बाद आप खुद-ब-खुद पैसा कमाना शुरू कर देंगे।


अंतिम शब्द


अब आपको पता चल गया है कि ब्लॉग क्या है? (Blog Kya Hai) ब्लॉगिंग कैसे करें? (Blogging kaise kare) ब्लॉगर क्या होता है? (Blogger Kya Hota Hai) ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं? (Blog Se Paise Kaise Kamaye), जिसे पढ़ने के बाद आपको ब्लॉग से संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके बाद आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।


उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आए तो कृप्या इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें।

1 Comments

  1. ब्लॉग से संबधित हिन्दी फ़िल्मों में बहुत अच्छी जानकारी दी। फिर भी अ से लेकर ज्ञ तक जानकारी प्रदान करें मसलन शेयर होस्ट इंग कैसे खरीदें, ब्लॉग को monitize कैसे करें इत्या दी

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post