J.E. Kaise Bane in Hindi :- दोस्तों आपने बिजली विभाग में जेई का नाम जरूर सुना होगा। क्या आप भी बिजली विभाग में J.E. बनना चाहते हैं। आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि बिजली विभाग के जूनियर इंजीनियर (Junior Engineer) कैसे बनें? यानि जेई कैसे बनें? (JE Kaise Bane in Hindi) 


जेई बिजली विभाग में सरकारी पद होता है। इस क्षेत्र में प्रतिवर्ष कई पदों पर रिक्तियां प्रकाशित की जाती है अगर आप भी Electrical Department विधुत विभाग के फ़ील्ड में एक Government Job प्राप्त करना चाहते है तो आपको जूनियर इंजीनियर के बारे में जानकारी होनी बहुत जरूरी होती है। इसलिए आज हम इस आर्टिकल में जेई कैसे बनें? से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं।


JE Kaise Bane in Hindi

इस आर्टिकल में आप जानेंगे, जूनियर इंजिनियर (JE) क्या होता है, जूनियर इंजिनियर (JE) कैसे बने, कनिष्ठ अभियंता कैसे बनते हैं, JE बनने के लिए क्या करें, जेई बनने के लिए योग्यता, आयु सीमा क्या होती है, JE की तैयारी कैसे करें, साथ ही जूनियर इंजिनियर की सैलरी कितनी होती है आदि।


दोस्तों अगर आप भी बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर (जेई) बनना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि हम अपने पाठकों को सही जानकारी देने के साथ उनका मार्गदर्शन भी करते हैं ताकि उन्हें सही और विस्तार पूर्वक जानकारी मिले, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद होने वाली है।


JE Full Form in Hindi? जेई की फुल फॉर्म


JE : Junior Engineer - कनिष्ठ अभियंता


जूनियर इंजीनियर क्या होता है? What is JE (Junior Engineer) in Hindi


हर विभाग के लिए अलग-अलग जूनियर इंजीनियर (JE) होते हैं, लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको बिजली विभाग के जेई के बारे में जानकारी दे रहे हैं। बिजली विभाग में जेई की पोस्ट सरकारी होती है। जूनियर इंजीनियर एसडीओ के नीचे काम करता है। जेई के अधीन एक क्षेत्र होता है। जिसमें बिजली की की आपूर्ती की जिम्मेवारी जूनियर इंजीनियर (JE) की होती है। 


हिंदी में बिजली विभाग के जेई को कनिष्ठ अभियंता कहा जाता है, जबकि इंग्लिश में जेई को जूनियर इंजीनियर कहा जाता है। बिजली विभाग में एक क्षेत्र में एक्सईएन और एसडीओ के अधीन जेई काम करते हैं। इस आर्टिकल में आपको बिजली विभाग में जूनियर इंजिनियर बनने के लिए क्या करें, जेई कैसे बने, इसके लिए योग्यता और जूनियर इंजिनियर की तैयारी कैसे करें, आदि के बारे में पूरी विस्तार जानकारी मुहैया करवाई जाएगी।


जूनियर इंजीनियर कैसे बने? How to Be Junior Engineer (JE) in Hindi


बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर (JE) की एक अहम पोस्ट होती है। क्षेत्र की बिजली आपूर्ति की पूरी जिम्मेवारी Junior Engineer (JE) की होती है। एक तो अहम पोस्टम होती है, वहीं दूसरा सरकारी नौकरी होने के कारण जेई का अपना ही रोहब होता है। इसलिए हर कोई बिजली विभाग में जेई बनना चाहता है। लेकिन उन्हें पता नहीं होता है कि जूनियर इंजीनियर कैसे बनें या जेई कैसे बनें?


अगर आप बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर (JE) बनना चाहते है तो आपको पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स करना होता है। लेकिन जिस फ़ील्ड में आप जेई बनने की रूचि रखते है उसी के आधार पर पॉलिटेक्निक कोर्स में ट्रैड चुन सकते है। 


जूनियर इंजीनियर (JE) बनने के लिए पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स किसी भी ट्रैड से कर सकते है लेकिन बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर (JE) बनने के लिए पॉलिटेक्निक में डिप्लोमा कोर्स Electrical & Electronics Engineer में करना होगा। तभी आप बिजली विभाग में जेई बनने के लिए योग्य माने जाते है। इसलिए आपको इलेक्ट्रिक इंजीनियर में डिप्लोमा करना बहुत जरूरी होता है।


अगर आप भी Junior Engineer बनने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ योग्यता होनी चाहिए। उसके जरिए आप जूनियर इंजीनियर (JE) बन सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि जूनियर इंजीनियर (JE) बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए....


जूनियर इंजीनियर बनने के लिए योग्यता (Qualification to Become JE)


जूनियर इंजीनियर (JE) बनने के लिए आपको 10वीं या 12वीं के बाद पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स करना होता है जो कि दसवीं के बाद 3 वर्ष का कोर्स होता है और बारहवीं के बाद 2 वर्ष का पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स होता है। 


लेकिन आपको बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर (JE) बनने के लिए इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्लोमा कोर्स करना होगा तभी आप इलेक्ट्रिकल से संबंधित क्षेत्र में जूनियर इंजीनियर बन सकते है तभी आप जेई के लिए आवेदन कर सकते है।


जूनियर इंजीनियर के लिए आयु सीमा


● जेई सामान्य श्रेणी उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष होनी चाहिए।

● ओबीसी श्रेणी उम्मीदवार के लिए 3 वर्ष की नियमनुसार छूट दी जाती है।

● जबकि एससी/एसटी के लिए 5 वर्ष की छूट दी जाती है जो सरकार द्वारा निर्धारित की गई है।


जूनियर इंजीनियर बनने के लिए तैयारी कैसे करे (How to Prepare for Junior Engineer in Hindi)


अगर आप भी जूनियर इंजीनियर (JE) बनने की सोच रहे है तो आपके लिए ज़रूरी हो जाता है कि जूनियर इंजीनियर की तैयारी किस लेवल पर करें। क्योंकि जेई सिलेबस में दो अलग-अलग चरण होते है जैसे पेपर-I में ऑब्जेक्टिव प्रश्न शामिल होते है। जबकि पेपर II में वर्णात्मकप्रश्न होते है।


जेई बनने के लिए आप से लिखित परीक्षा कई तरह के प्रश्न पूछे जाते है जैसे इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, सामान्य जागरूकता, सामान्य इंजीनियरिंग से संबंधित आदि प्रश्न पूछे जाते है तो इस की तैयारी के लिए आपको समय सारणी अनुसार एक टारगेट के साथ जूनियर इंजीनियर (JE) की तैयारी करनी चाहिए।


आपको जेई के पिछले प्रश्न पत्र को भी पढ़ते रहना चाहिए ताकि आपको जेई से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके और इंटरनेट पर भी रिसर्च करते रहना चाहिए जिससे होने वाली प्रोब्लम हल हो सके। राष्ट्रीय- अंतर्राष्ट्रीय करंट अफेयर्स को भी पढ़ते रहना चाहिए। ताकि जूनियर इंजीनियर बनने के लिए रणनीति बनाकर बेहतर तैयारी कर सकते है।


जेई की सैलरी कितनी होती है? (Junior Engineer Salary)


एक जूनियर इंजीनियर (JE) के लिए बहुत ही अच्छा वेतन मिलता है लेकिन जेई के लिए हर फील्ड अलग-अलग वेतनमान होता है। फिर भी बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर (JE) बन जाने पर औसतन लगभग 29,500 से लेकर 33,800 रूपये प्रतिमाह तक वेतन प्राप्त कर सकते है। 


Conclusion


दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपको Junior Engineer यानि JE के बारे में पूरी विस्तारपूर्वक जानकारी दी है कि जेई क्या होता है और कैसे बनते है (Junior Engineer Kaise Bane), जूनियर इंजीनियर बनने के लिए क्या करे, जूनियर इंजीनियर बनने के लिए योग्यता, आयु सीमा, जेई की तैयारी कैसे करे, जेई की सैलरी कितनी होती है आदि।


उम्मीद करते है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको बेहद पसंद आएगी। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको जूनियर इंजीनियर (JE) बनने में बहुत मदद होगी। इस संबंधी अगर आपका कोई सुझाव है या फिर कोई प्रश्न है तो आप कॉमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

16 Comments

  1. Sir je me hight aor waight bhi mangte hai kya

    ReplyDelete
    Replies
    1. नहीं बड़े भाई, आपकी क्वालीफिकेशन होनी चाहिए हाइट वेट कोई मायने नहीं रखता

      Delete
  2. Sir je me hight aor waight bhi mangte hai kya??

    ReplyDelete
  3. Sir je me Hight aor waight bhi lete hai kya

    ReplyDelete
    Replies
    1. नही ऐसा कुछ नहीं मांगते

      Delete
  4. Sir mene Electronics engineering trade se polytechnic liya hai to kya mein je nahi ban sakta

    ReplyDelete
  5. Replies
    1. इंटरव्यू में तो आपको इसी से संबंधित सवाल किए जाएंगे

      Delete
  6. Sir kya iti wale bhi form bhar skte
    Iti electrician se kiya hu

    ReplyDelete
    Replies
    1. इलेक्ट्रीकल में डिप्लोमा होना चाहिए आप ट्राई कर सकते हैं

      Delete
  7. Sir mujhe bhee JE ke tayri karne hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप मेहनत करें, जरूर जेई बनेंगे और आर्टिकल को पढ़कर तैयारी करें

      Delete
  8. Sir muje bhee je tayari karni ha sir syllabus ma kya kya ata ha

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post