How To Reducs Stress in Hindi :- नमस्कार दोस्तों, 'Techno Preet' में आपका स्वागत है। अगर आप भी तनाव से मुक्ति पाने का हल ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपके लिए ये आर्टिकल लेकर आए हैं, जिसे पूरा पढ़ेंगे तो आपको 5 Best Tips For Reduce Stress in Hindi में मिलेंगी। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और खुश रहे। 


दोस्तों आज हर कोई काम और घर की परेशानियों के चलते तनाव में रहता है। फिर चाहे वो कोई मिडल क्लास फैमिली का सदस्य हो या फिर किसी हाई प्रोफाइल फैमिली से संबंधित हो। हर कोई तनाव में रहता है। जिसके चलते कुछ लोगों द्वारा तो आत्महत्या के रास्ते को अपना लिया है। जो बेहद गलत बात है। फिर चाहे आप बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की ही क्याें न उदाहरण ले लीजिए। 


How To Reduce Stress in Hindi

इसलिए तनाव को ज्यादा बढ़ने न दे। समय रहते ही तनाव से मुक्ति पाने के लिए प्रयास करने शुरू कर दीजिए। अन्यथा ये आप पर इस प्रकार से हावी जो जाता है कि फिर बंदे को कोई विकल्प नजर ही नहीं आता है। आज हम इस आर्टिकल में यही जानेंगे कि तनाव से मुक्ति कैसे पाएं (how to reduce stress in hindi ) या तनाव से मुक्त कैसे हो (how to relieve stress in hindi)


तनाव और डिप्रेशन क्या है?


आज छोटे से बच्चे से लेकर नौजवान और बुजुर्गों तक किसी न किसी बात की टैंशन जरूर होती है। फिर चाहे बच्चों को अपनी पढ़ाई की टेंशन होती है। नौजवानों को नौकरी और शादी की टेंशन होती है और बुजुर्गों को बुढ़ापा कैसे कटेगा की टेंशन होती है। यहीं टैंशन बहुत धीरे-धीरे डिप्रेशन बन जाती है और फिर ये विकराल रूप धारण कर लेती है। 


जब कोई व्यक्ति तनाव और डिप्रेशन का शिकार हो जाता है तो फिर उसको किसी की भी बात सही नहीं लगती है। धीरे-धीरे वह अपने परिवार और दोस्तों से भी दूर होने लगता है। उसे कुछ भी अच्छा नहीं लगता है। वो अंदर ही अंदर खत्म होने लग जाता है। इसलिए तनाव और डिप्रेशन को हल्के में नहीं लेना चाहिए और समय रहते इससे बचाव करना करना चाहिए। 


तनाव मुक्ति के 5 बेस्ट तरीके | 5 Best Tips For Reduce Stress in Hindi 


How To Reduce Stress in Hindi

क्या आप भी तनाव से मुक्ति पाना चाहते हैं? (how to avoid stress in hindi) तो इस आर्टिकल में हम आपको पांच ऐसे बेस्ट तरीके बताने वाले हैं, जिनसे आप आसानी के साथ तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। इसलिए अगर आप तनाव और डिप्रेशन से मुक्त होना चाहते हैं (how to reduce depression and stress in hindi) तो ये टिप्स आपको जरूर पढ़नी चाहिए और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करनी चाहिए। तो चलिए शुरू करते हैं कि how to relieve stress quickly in hindi........


1. परिवार के साथ समय बिताएं


अगर आप तनाव महसूस कर रहे हैं तो आपको डिप्रेशन से निकलने के लिए परिवार का सहारा लेना चाहिए। सुबह और रात के समय आपको कुछ समय परिवार के साथ बिताना चाहिए। परिवार से बात करने से भी आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी। परिवार के साथ हंसी-मजाक और पुरानी यादों को ताजा करना चाहिए। इससे आप तनाव को भूल जाएंगे।


अगर आप शादीशुदा हैं तो अपनी पत्नी से या अविवाहित हैं तो अपने मां-बाप, भाई-बहन से अपनी समस्या जरूर शेयर करनी चाहिए। क्योंकि बुजुर्ग कहते हैं कि जब कोई समस्या होती है तो उस समय अपने ही साथ खड़े होते हैं। इसलिए परिवार को अपना समझे और उनके साथ अपनी समस्या को शेयर करें। वो आपकी समस्या का कोई समाधान देंगे या फिर आपको दिलासा जरूर देंगे। जिससे आपको रिलेक्स फील होगा।


2. हर समय खुश रहें


अगर आप तनाव का शिकार हो रहे हैं तो आपका टैंशन रहने लगेगी। इसलिए आपको थकान और तनाव से मुक्ति पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा खुश रहने का प्रयास करना है। फिर चाहे उसके लिए आप बच्चों के साथ खेलकर खुश रह सकते हैं या फिर किसी अन्य तरीके से खुश रहने का प्रयास कर सकते हैं। जब आपको लगे कि आप तनाव में हैं तो तनाव से निकलने का प्रयास करना चाहिए। 


तनाव से निकलने के लिए आपको सुबह उठकर कुछ समय खुलकर हंसना चाहिए। ताकि आपका मन हल्का हो सके और उसके बाद जब आपको लगे कि आपको थकान और तनाव महसूस हो रहा है तो उस मौके पर भी आपको मुसकराना चाहिए। जिससे आपका तनाव कम हो जाएगा और आप दोबारा से रिफ्रेश हो जाएंगे।


3. मनोरंजन से दूर होगा तनाव


मनोरंजन एक ऐसी चीज है, जिससे आप तनाव और डिप्रेशन को दूर सकते हैं। ये चाहे कुछ समय के लिए होगा, लेकिन आप अगर हर काम को मनोरंजन के साथ करेंगे तो आप कभी तनाव का शिकार नहीं हो सकते हैं। इसलिए तनाव से मुक्ति पाने के लिए आपको कभी काम का बोझ नहीं लेना चाहिए बल्कि मनोरंजन के साथ हर काम करना चाहिए।


इसके साथ ही जब आप फ्री होते हैं तो उस समय थकान और डिप्रेशन से बचाव के लिए मूवीज, गीत और वेब सीरीज जरूर देखनी चाहिए। क्योंकि इससे आपका ध्यान टैंशन से हट जाता है और आप कुछ समय के लिए रिलेक्स फील करते हैं। जिंदगी में मनोरंजन अहम चीज होती है। इसलिए हमेशा मनोरंजन जरूर करना चाहिए। 


4. ज्यादा सोचें न, हमेशा बिंदास रहे


जब आप किसी काम को लेकर या किसी बात को लेकर ज्यादा सोचते रहते हैं तो वह आपके लिए तनाव का कारण बन जाती है। इसलिए तनाव से मुक्त रहने के लिए आपको ज्यादा सोचना नहीं चाहिए और हमेशा बिंदास रहना चाहिए। फिर चाहे वो कितनी भी बड़ी समस्या क्यों न हो, आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती है।


जब हम एक ही बात को लेकर बार-बार सोचते रहते हैं, तो वो हमारे दिमाग में बैठ जाती है। उसके बाद बार-बार वहीं चीज हमारे आंखों के सामने घूमती रहती है। इसलिए कभी भी किसी बात को लेकर परेशान नहीं होना चाहिए। ये तनाव और डिप्रेशन की सबसे बड़ी वजह होती है। जो काम होना है वो हो ही जाएगा। इसलिए उसे बार-बार सोचने का कोई फायदा नहीं होता है। 


5. दोस्तों के साथ बात शेयर करें


हमारे मां-बाप के बाद दोस्त तीसरा ऐसा शख्स होता है, जिसे हमारे बारे में सबकुछ पता होता है। इसलिए दोस्त के साथ हमारी हर समस्या का समाधान भी होता है। हर व्यक्ति का एक या दो दोस्त ऐसे होते हैं, जो आप पर जान तक छिड़कते हैं। इसलिए वो आपको तनाव और डिप्रेशन से निकालने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। 


जब आपको लगे कि आप तनाव महसूस कर रहे हैं तो आप अपने दोस्तों के साथ बात शेयर करें। वो कमीने कोई न कोई ऐसा तरीका बताएंगे कि आपका तनाव छू मंत्र हो जाएगा। इसलिए दोस्त भगवान का दिया हुआ ऐसा मलहम हैं, जो किसी भी जख्म में लगाया जा सकता है और उनके पास हर बीमारी के दवा का फॉरमूला होता है। 


नोट:- दोस्तों अगर आपको लगे कि आप हद से ज्यादा तनाव में फंस रहे हैं तो आपको किसी अच्छे डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए। तनाव और डिप्रेशन की समस्या बहुत ही विकराल हो जाती है। इसलिए इसका समय रहते इलाज जरूरी है। 


अंतिम शब्द


इस आर्टिकल में हमने तनाव से कैसे मुक्ति पाएं? के बारे में जाना है। जिसे पढ़कर आप भी आसानी के साथ तनाव मुक्त हो सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बेहद पसंद आएगी। आपको ये आर्टिकल कैसा लगा बताने के लिए कॉमेंट करें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि कोई ओर डिप्रेशन का शिकार न हो सके।


उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। आपको ये पोस्ट कैसे लगी, बताने के लिए कॉमेंट करके जरूर बताएं और हमारे साथ जुड़ने के लिए हमे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे Youtube Channel Techno Preet YT को Subscribe कर दीजिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post