क्या आप जानते हैं कि Google Kya Hai? और Google Kaise Kam Karta Hai? अगर आप ये नहीं जानते हैं या फिर जानना चाहते हैं कि आप सही जगह पर आए हैं। यहां पर हम आपको Google के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं और वो भी हिंदी में..... तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि गूगल क्या है? (What Is Google in Hindi)


इस पोस्ट में आज हम जानेंगे कि गूगल क्या है? गूगल की खोज कब हुई? गूगल की खोज किसने की? गूगल किस देश की कंपनी है? गूगल को हिंदी में क्या कहते हैं? और गूगल काम कैसे करता है? ये सभी जानकारी आपको विस्तार से हिंदी में दी जाएगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Google को लेकर आपके मन में उठने वाले सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

Google Kya Hai? (What Is Google in Hindi)

सरल शब्दों में बात करें तो आज Internet का जमाना है और हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। कुछ भी खोजने के लिए हम Google का जरूर इस्तेमाल करते हैं। उस समय ज्यादातर लोगों के मन में सवाल जरूर आता है कि Google Kya Hai? और Google काम कैसे करता है?


Google एक सर्च इंजन है, जिसमें हम किसी भी तरह की जानकारी को सर्च कर सकते हैं। गूगल पर कुछ ढूंढने के लिए हम एक शब्द को लिखते हैं और सर्च कर देते हैं और कुछ ही पल में उस शब्द से संबंधित कई जानकारियां हमारे पास आ जाती है। इसलिए ही गूगल को सर्च इंजन कहा जाता है।


Google Kya Hai? (What Is Google in Hindi)


गूगल एक अमेरिकन Multinational Technology Company है। Google आज पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाने वाला Searh Engine है। गूगल को 1996 में Sergey Brin और Larry Page ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में इंटरनेट पर फाइलों को खोजने के लिए बनाया था। धीरे-धीरे Google आज दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine बनकर उबरा है।


Google एक बहुत बड़ी Technology Company है, जिसे Computer के साथ-साथ Mobile में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। गूगल के आज बहुत सारे product है, जैसे कि Google Search, Google Maps, Google Translate, Google Chrome, Google Drive, Google Calendar, Google Docs, Google Meet, Google Play Store, Google Fonts, Google Chat, Google News, Google Mail, Gmail, Google Photos, Google Shopping, Google Wifi, Youtube Etc.

Google Kya Hai? (What Is Google in Hindi)

Google को इंटरनेट में सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है। इसलिए आज ऑनलाइन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Seach Engine Google ही है। Alexa Ranking में भी Google हमेशा #1 पर ही रहे हैं, जबकि दूसरे नंबर पर Google के ही Video Plateform वाले एप्लीकेशन Youtube द्वारा कब्जा जमाया हुआ है। इसलिए Google को इंटरनेट की दुनिया का दिग्गज सर्च इंजन माना जाता है।


Google को किसने और क्यों बनाया?


गूगल पर सर्च करते समय हर किसी के मन में सवाल आता है कि जिंदगी को आसान करने वाले इस सर्च इंजन की खोज किसने और क्यों की? Google की खोज अमेरिका में दो लड़कों ने की थी, जिनका नाम Sergey Brain और Larry Page है। उन दोनों की देन ही है कि आज हमारा जीवन इतना आसान हो गया है कि एक सर्च करो और सबकुछ हमारे सामने होता है। फिर चाहे वो किसी भी विषय से संबंधित क्यों न हो।

Google Founder Sergey Brain and Larry Page

Sergey Brain और Larry Page जब कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी की पढ़ाई कर रहे थे, तो उन्हें सर्च करने में दिक्कत होती थी। इसलिए दोनों ने मिलकर एक सर्च इंजन बनाया। जिसे उन्होंने एक प्रोडक्ट के रूप में तैयार किया और आज वो पूरी दुनिया पर राज कर रहा है। आज Google दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के रूप में काम कर रही है।


गूगल का पूरा नाम क्या है? (What Is The Full Form Of Google)


गूगल का इस्तेमाल करने वालों में से ज्यादातर लोगों को ये ही नहीं पता होगा कि Google का पूरा नाम क्या है मतलब Google Ki Full Form : Global Organization of Oriented Group Laguage of Earth.


गूगल का इतिहास (History Of Google)


Sergey Brain और Larry Page ने शुरूआत में अपने सर्च इंजन का नाम BACKRUB रखा था। BACKRUB नाम रखने के पीछे कारण था कि सर्च इंजन को टॉप पर पहुंचाने के लिए Backlinks चाहिए। इसलिए सबसे पहले इसका नाम Backrub ही रखा गया था।


लेकिन बाद में इस Search Engine का नाम Googol रखा गया। Googol एक मैथमेटिकल शब्द है, जिसका मतलब होता है कि 1 से पीछे 100 शून्य होता है। धीरे-धीरे Googol से ही Google का नाम लिया गया। उसके बाद Google से सर्च इंजन वेब पर छाने लगा।


Google.com नाम का Domain 15 सितंबर 1997 को Registered करवाया गया था और इसे 4 सितंबर 1998 से शुरू किया गया। 1997 में Google का नाम सामने आया था। अब तक Google 2000 से ज्यादा Doodle Homepage बना चुका है। Google द्वारा पहला Doodle Homepage 1998 में बनाया गया था।


अगस्त 1998 में Sun Microsystems के Andy Bechtosheim ने Sergey Brain और Larry Page को $100000 का चेक दिया, जिससे ऑफिशियल Google Inc. कंपनी बनी और Gagage से निकलकर वह अपने पहले ऑफिस में पहुंची।


1998 में Google द्वारा अपना पहला Doodle Homepage लांच किया गया, जो Burning Man Festival in Navada के रूप में था, तब से लगातार ये नए थीम्स और सेलेब्रेशन Doodle के रूप में Homepage दिखा रहे हैं। Google अब तक 2000 से ज्यादा Doodle Homepage बना चुका है।


Google ने 2001 में अपना पहला इंटरनेशनल ऑफिस टोक्यो में बनाया और फिर 3 साल बाद नया हेडक्वार्टर बना। जिसे आज पूरी दुनिया Googleplex के नाम से जानती है। इसके बाद से Google ने अपनी नई सर्विस देनी शुरू की और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उस समय Google ने सबसे पहले Gmail शुरू की थी, जिसमें डाटा स्टोर करने के लिए काफी स्पेस दिया गया था।


2005 से लगातार Google द्वारा नए-नए Product लांच किए जा रहे हैं, जैसे कि Google Maps, Google Analytics और 2006 में Google Calender और Google Translater जैसे फीचर्स लांच किए गए।


Google की मोबाइल में शुरूआत 2007 में हुई थी और उसके लिए 2008 में Google Chrome Browser शुरू किया गया। जिसका आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।


इसी बीच Google ने अपने बिजनेस को आगे बढ़ाते हुए 2006 में Video Sharing Website Youtube को खरीदा, जो आज सर्च इंजन में Google के बाद सबसे ज्यादा सर्च किया जाना वाला प्लेटफार्म है।


Google के पास आज हर तरह का प्लेटफार्म है, हर भाषा में इसकी स्पोर्ट है, फिर चाहे आप किसी भी देश में बैठे हैं या फिर आप कोई भी भाषा का इस्तेमाल करते हैं, गूगल पर हर सामग्री उपलब्ध है। इसलिए ही Google आज सबसे ज्यादा पॉपुलर एप्लीकेशन है।


गूगल कैस काम करता है?


Intetnet पर बहुत सारी Website के web Page है, जो कि अनेक प्रकार की जानकारी प्रदान करते हैं। ऐसे में उन वेब पेज को खोजना बहुत मुश्किल है। इसलिए Google seach Engine आपके इसी काम को आसान करने का काम करता है। इसीलिए जब आप कोई सर्च करते हैं तो उसी से संबंधित पेज आपके सामने आते हैं।


जब आप Google पर कोई भी शब्द सर्च करते हैं तो Google Crowler उन सभी वेबसाइट को आपके सामने पेश करता है, जो आपकी सर्च से संबंधित होती है। ऐसे में आपको कोई भी चीज इंटरनेट से ढूंढनी आसान हो जाती है। इसीलिए गूगल अपने इसी काम के लिए सबसे ज्यादा पॉपुर है।


गूगल की कमाई कितनी है?


कहीं न कहीं आपके मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा कि गूगल की कमाई कितनी है? गूगल एक दिन में कितनी कमाई करता है? या फिर गूगल की एक सेकेंड की कमाई कितनी है? तो दोस्तों गूगल की कमाई को लेकर बहुत सारी चर्चाएं होती रहती है।


गूगल की एक दिन की कमाई 6.8 करोड़ बताई जाती है। इसका मतलब गूगल हर सेकेंड में करीब 45 हजार से 50 हजार रूपए कमाता है। यह कोई झूठ नहीं है, जितने गूगल के प्रोडक्ट है, उनसे इतनी कमाई करना कोइ मुश्किल नहीं है। इसलिए गूगल की कमाई के साथ-साथ उसका खर्च भी बहुत ज्यादा होता है।


Google पैसे कैसे कमाता है?


जैसे आपको गूगल की कमाई के बारे में तो पता चल ही गया है, अब आप जानना चाहते होंगे कि आखिर गूगल पैसे कैसे कमाता है? तो दोस्तों गूगल के पैसे कमाने के लिए दो तरीके हैं, जिसमें Ads/Adwords और Adsence. इन दोनों के जरिए ही गूगल की कमाई होती है, तो आइए जानते हैं, इनके बारे में


Ads/Adwords


Adwords गूगल की एक ऐसी सर्विस है, जिससे हम और आप Advertisment के नाम से जानते हैं, जैसे बाजार में Compitition का माहौल होता है, वैसे कि इंटरनेट के बाजार में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिलता है। हर कोई अपने Business और अपने Products को गूगल के First Page पर दिखाना चाहता हैं।

Google Ads/Adwords

इसलिए Advertiser अपने प्रोडक्ट की एड Google को देता है, जिसके लिए गूगल उससे पैसे लेता है। इसके बाद गूगल अपने प्लेटफार्म पर उस एड को सबसे उपर दिखाता है। जैसे कई बार हम किसी साइट को सर्च करते हैं तो सबसे उपर एक एड पर पेज दिखता है।


Adword की सबसे खास बात यह है कि आपसे पैसे तभी लिए जाते हैं, जब कोई Visitor आपके Business के Ads पर कोई एक्शन करता है, मतलब जब विजिटर आपके एड के जरिए आपके साइट पर जाएंगे या कोई प्रोडक्ट खरीदेंगे तो ही Adword आपसे पैसे लेगा।


Google के जरिए अपने कारोबार या किसी प्रोडक्ट को Promote करने के लिए Adword सबसे बढ़िया तरीका है। इसके जरिए आसानी के साथ गूगल पर अपने किसी भी प्रोडक्ट की प्रोमोशन किी जा सकती है।


Adsense


Adsense भी Google Adwords की तरह की एक Service हैं, लेकिन यहां पर Google अपने Publisher के साथ मिलकर Advertises के लिए Ads करता है। जिसमें Google अपने Publisher की Website या Blog पर एड दिखाता है। जब पब्लिशर की वेबसाइट या ब्लॉग पर विजिटर आते हैं और गूगल द्वारा दिखाई गई एड पर क्लिक करते हैं तो उससे Publisher को कमाई होती है।

Google Adsense

एडसेंस के जरिए जितनी भी कमाई होती है, उसमें से कुछ कमिशन रखकर बाकी कमाई वेबसाइट वाले पब्लिशर को देता है। ऐसे ही ये सिलसिला चलता रहता है। इससे एक तो वेबसाइट या ब्लॉग से कमाई का साधन बन जाता है और साथ ही साथ किसी बिजनेस या फिर प्रोडक्ट की एड भी हो जाती है।


Adsense के जरिए वेबसाइट या ब्लॉग से जब कमाई होती है तो Google आपका एड्रेस वेरीफाई करता है और उसके लिए एक पिन कोर्ड भेजा जाता है, जिसे आपको अपने एडसेंस अकाउंट में एड करना होता है। इससे पहले आपको अपना नाम, एड्रेस और बैंक अकाउंट आदि जानकारी भरनी पड़ती है। उसके बाद आपका एडसेंस अकाउंट वेरीफाई हो जाता है।


जब आपका एडसेंस अकाउंट वेरीफाई हो जाता है और आपके एडसेंस अकाउंट में 100 डॉलर पूरे हो जाते हैं तो एडसेंस द्वारा आपके बैंक खाते में पैसे भेज दिए जाते हैं। Google Adsense हर महीने की 21 तारीक को पेमेंट करता है।


FAQ About Google


# गूगल क्या है?

गूगल एक सर्च इंजन है, जो इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी को खोजने के लिए सबसे बड़ा प्लेटफार्म है।


# गूगल की खोज कब हुई?

गूगल की खोज 1996 में हुई थी। जिसमें 15 सितंबर 1997 में रजिस्टड करवाया गया था और गूगल कंपनी की शुरूआत 4 सितंबर 1997 में हुई थी।


# गूगल की खोज किसने की?

गूगल की खोज Sergey Brain और Larry Page ने की थी। दोनों गूगल के मालिक है।


# गूगल किस देश की कंपनी है?

गूगल एक अमेरिकन कंपनी है। इसका हेडक्वाटर अमेरिका के केलिफार्निया में है।


# गूगल को हिंदी में क्या कहते हैं?

गूगल एक मैथमेटिकल शब्द है, जिसका अर्थ 1 के पीछे 100 शून्य होता है।


# गूगल की फुलफार्म क्या है?

गूगल की फुलफार्म : Global Organization of Oriented Group Laguage of Earth.


क्या सीखा 

आज इस पोस्ट में आपने Google के बारे में हर जानकारी प्राप्त की है, जिसमें आपको बताया गया कि गूगल क्या है? गूगल कैसे काम करता है? गूगल की खोज किसने की है? गूगल किस देश की कंपनी है? गूगल का इतिहास क्या है? गूगल का पूरा नाम क्या है? गूगल कमाई कैसे करता है और गूगल की कमाई कितनी है?


अगर आपको गूगल के बारे में हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो कृप्या इसे आगे Whatsapp, Facebook, Twitter पर जरूर शेयर करें ताकि जिन्हें इस संबंधी जानकारी नहीं है, उन्हें भी पता चल सके। इसलिए कृप्या हमारा सहयोग करें ताकि हम आने वाले दिनों में आपके लिए ओर अच्छी जानकारी ला सकें।

Post a Comment

Previous Post Next Post